Bhupesh cabinet implemented 58 percent reservation

Bhupesh Cabinet Baithak: भूपेश कैबिनेट का बड़ा फैसला, इन अहम प्रस्तावों में लगी मुहर

Bhupesh cabinet implemented 58 percent reservation आज भूपेश बघेल कैबिनेट की बैठक में आम जनता के लिए बड़ा फैसला लिया गया।

Edited By :   Modified Date:  August 7, 2023 / 01:04 PM IST, Published Date : August 7, 2023/12:03 pm IST

Bhupesh cabinet implemented 58 percent reservation : रायपुर। आज भूपेश बघेल कैबिनेट की अहम बैठक समाप्त हुई। इस बैठक में आम जनता के लिए बड़ा फैसला लिया गया। विधानसभा चुनाव से पहले सीएम भूपेश बघेेल ने शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं को बड़ी सौगात दी है। सीएम भूपेश ने शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए आरक्षण देने का ऐलान किया साथ ही ST-SC, OBC के लिए 58% आरक्षण लागू किया। आरक्षण समेत कई मुद्दों पर अहम् निर्णय लिए गए हैं।

Read more: Bhupesh Cabinet Baithak: भूपेश कैबिनेट का बड़ा फैसला, शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए लागू होगा 58 प्रतिशत आरक्षण 

Bhupesh cabinet implemented 58 percent reservation : बता दें कि इससे पहले ही छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दे दी थी। कोर्ट ने 58 प्रतिशत आरक्षण पर लगी रोक को हटा दिया था। इसके साथ ही इसी आरक्षण के आधार पर भर्ती और प्रमोशन के निर्देश भी दिए थे। अब प्रदेश में सरकारी नौकरियों में भर्ती, प्रमोशन और शिक्षण संस्थानों में प्रवेश का रास्ता साफ हो गया है।

Read more: Rocky aur Rani Box office Collection: बॉक्स ऑफिस को चीरते हुए 100 करोड़ के पार पहुंची ‘रॉकी-रानी…’, शानदार रहा 10वां दिन 

Bhupesh cabinet implemented 58 percent reservation : दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार ने 2012 में 58 फीसदी आरक्षण को लेकर अधिसूचना जारी की थी। इसमें प्रदेश की आबादी के हिसाब से सरकार ने आरक्षण का रोस्टर जारी किया था। इसके तहत SC 12%, ST 32% और OBC 14% को आरक्षण आरक्षण का प्रावधान किया गया। इससे आरक्षण का दायरा संविधान द्वारा निर्धारित 58 फीसदी से ज्यादा हो गया।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers