CG Berojgari Bhatta

भूपेश सरकार सिर्फ इन युवाओं को देगी 25 सौ रुपये हर महीने, जानें कौन से सर्टिफिकेट होंगे जरूरी

Edited By :   Modified Date:  March 12, 2023 / 11:09 AM IST, Published Date : March 12, 2023/11:09 am IST

CG Berojgari Bhatta: छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता 2023 का शुभारम्भ राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओ को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जाने वाला है। इस स्वावलम्बी योजना के तहत राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ते के रूप में आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

रायपुर : अनियमित कर्मचारियों को लेकर कांग्रेस का सामने आया बड़ा बयान, अब नियमितीकरण जल्द..

इस छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत औसतन 25 सौ रूपये की सहायता राशि हर महीने बेरोजगारी भत्ता के रूप में बेरोजगार युवाओ को उनकी शैक्षित योग्यता के आधार पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दिया जायगा। ये सहायता राशि लाभार्थी को तब तक दी जाएगी जब तक उन्हें कोई रोजगार नहीं मिल जाता है। हालांकि इस योजना का लाभ उन्ही बबेरोजगार युवाओं को मिल सकेगा जिनके परिवार की वार्षिक आया 2.5 लाख रुपये से कम हैं।

करीला धाम जा रही श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली को बस ने मारी जोरदार टक्कर, 1 की मौत, 20 से ज्यादा लोग घायल

CG Berojgari Bhatta: सरकारी सूत्रों की माने तो राज्य सरकार की इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए बेरोजगार युवाओ की शेक्षित योग्यता कम से कम 10+2 या फिर ग्रेजुएशन डिग्री, अन्य डिप्लोमा या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री आदि आवेदक के पास होना चाहिए। हालांकि सरकार ने बजट भाषण में साफ किया है कि ये बेरोजगार युवकों को केवल दो साल के लिए बेरोजगारी भत्ता के रूप में हर महीने 2500 रुपए दिए जाएंगे।

अभिनेता सतीश कौशिक को हो गया था अपने मौत का आभास, मैनेजर से कही थी ये हैरान करने वाले बात

इन योग्यताओं को पूरा करने के बाद बेरोजगारी भत्ता लाभार्थियों को प्रदान किया जायेगा। सरकार की इस योजना के तहत जो युवा आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें इस योजना के में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बेरोज़गारी भत्ता योजना 2022-23 के लिए वे इक्षुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे आते है। इस योजना के तहत सरकार ने करोड़ो रूपये का बजट प्रस्तावित किया है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक