धान बोनस की राशि का सीएम साय ने किया ऐलान, किसानों को प्रति क्विंटल इतने रुपए का होगा भुगतान..देखें |

धान बोनस की राशि का सीएम साय ने किया ऐलान, किसानों को प्रति क्विंटल इतने रुपए का होगा भुगतान..देखें

dhan bonus : एकमुश्त भुगतान और अंतर की राशि की व्यवस्था हो गई है। किसानों को 917 रुपए प्रति क्विंटल की दर से अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा जिसकी व्यवस्था हो गई है।

Edited By :   Modified Date:  February 15, 2024 / 09:06 PM IST, Published Date : February 15, 2024/9:00 pm IST

dhan bonus in chhattisgarh: रायपुर। छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत धान बोनस यानि अंतर की राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री साय ने अपने संबोधन में कहा कि विरोधी लोग कह रहे हैं कि एकमुश्त भुगतान कब होगा? तो मैं बता दूं कि एकमुश्त भुगतान और अंतर की राशि की व्यवस्था हो गई है। किसानों को 917 रुपए प्रति क्विंटल की दर से अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा जिसकी व्यवस्था हो गई है।

जानें क्या है कृषक उन्नति योजना

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा कृषक उन्नति योजना लागू कर दी गई है। इस योजना के द्वारा प्रदेश के किसानों को धान खरीदी की अंतर राशि का भुगतान किया जाएगा। धान खरीदी अंतर राशि भुगतान करने के लिए ही वर्तमान सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना को लागू की गई है। इससे पूर्ववर्ती सरकार के द्वारा किसान न्याय योजना शुरू की गई थी। राज्य सरकार के द्वारा धान खरीदी की समर्थन मूल्य के अतिरिक्त राशि को योजना के माध्यम से भुगतान किया जाता है।

read more: ‘शंकर भोलेनाथ तुमसे बड़ो नईया कोउ रे’..! खजुराहो में ‘राई नृत्य’ पर थिरके जापानी मेहमान, बे​ड़नियों संग लगाए ठुमके, देखें वीडियो.. 

इन किसानों को मिलेगी कृषक उन्नति योजना का लाभ

राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ा अनुसार विपणन वर्ष 2023 – 24 में प्रदेश के लगभग 24 लाख 72 हजार से अधिक किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान बेचा। इन किसानों को वर्तमान में प्रति क्विंटल 2183 रु. के दर से राशि का भुगतान किया गया है। धान खरीदी की जो अंतर राशि प्रति क्विंटल 917 रु. है इस राशि को पंजीकृत विपणन वर्ष 2023 – 24 में सभी 24 लाख 72 हजार किसानों को जारी की जाएगी। किसानों को बोनस राशि का भुगतान बेचे गए धान पर प्रति क्विंटल 917 रु. दी जाएगी।

read more: Dancing Queen Sexy Video: नोरा फतेही ने शिमर बॉडीकॉन ड्रेस में मचाया बवाल, किलर एक्सप्रेशंस देख फैंस के छूटे पसीने