Tija-Pora Tihar at Chief Minister's residence

छत्तीसगढ़िया अंदाज में सजा मुख्यमंत्री निवास, माताओं और बहनों के साथ CM भूपेश बघेल ने मनाया तीजा-पोरा तिहार

Tija-Pora Tihar at Chief Minister's residence माताओं और बहनों के साथ CM भूपेश बघेल ने मनाया तीजा-पोरा तिहार

Edited By :   Modified Date:  September 15, 2023 / 03:35 PM IST, Published Date : September 15, 2023/3:35 pm IST

Tija-Pora Tihar at Chief Minister’s residence: रायपुर। सीएम भूपेश बघेल की विशेष पहल से आज प्रदेश की महिलाएं घर और बाहर दोनों ही मोर्चे पर अपनी भूमिका बखूबी निभा रही हैं। आज महिलाएं जागरूक हुई और सक्रियता के साथ सभी गतिविधियों में भाग ले रही हैं। सीएम बघेल ने महिलाओं को केंद्र में रखकर प्रदेश की सारी योजनाएं शुरू की, जिसका महिलाओं ने भरपूर लाभ उठाया। इसके साथ ही महिलाएं आर्थिक और मानसिक रूप से सक्षम भी हुईं।

Read more: Employment in Natural Whip: सीएम बघेल की पहल से नैसर्गिक कोसा का बंपर उत्पादन, दो लाख से अधिक वनांचलों को मिला रोजगार… 

आज शहर से लेकर गांव तक सीएम बघेल ने अपनी सकारात्मक विचारों से प्रदेश का पूरा नक्शा बदल दिया है। ग्रामीण महिलाएं आज अपना खुद का बिजनेस कर रही हैं। प्रदेश की महिलाएं भूपेश सरकार की योजनाओं से काफी खुश और संतुष्ट नजर आ रही हैं। महिलाओं के साथ ही साथ पूरा प्रदेश भी अपना सपना साकार कर रहा है। सीएम भूपेश के सत्ता में आने से प्रदेशवासियों को विकास और तरक्की की एक ​नई दिशा मिली है।

सीएम आवास बना महिलाओं का मायका

छत्तीसगढ़ तीजा पोला का त्यौहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है। जैसा ​कि आप सभी जानते हैं तीजा पर्व भादों माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को विवाहित महिलाओं के द्वारा अपने पति की लंबी आयु की कामना करने के लिए मनाया जाता है। इसी उपलक्ष्य पर सीएम आवास में महिलाओं का ऐसा जमावड़ा लगा जो देखते ही बन रहा था। सीएम अवास का महिलाओं का मायका लग रहा था। इस खुशी में सीएम भूपेश बघेल सपरिवार शामिल हुए और बहनों को तीजा का उपहार भी दिया। सीएम ने सपरिवार तिहार में शामिल होकर महिलाओं से मुलाकात की और सांस्कृतिक कार्यक्रमों, झूला और छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद लेते हुए आनंद भी उठाया।

भूपेश सरकार ने दिया शासकीय अवकाश

तीजा पोला के खास मौके पर सीएम बघेल ने प्रदेशवासियों को उनके प्रमुख त्यौहारों के लिए अवकाश दिया। सीएम बघेल ने कहा कि हमारी सरकार ने तीजा, विश्व आदिवासी दिवस, कर्मा जयंती, छेरछेरा पुन्नी जैसे विशेष अवसरों को और आनंदित बनाने के लिए शासकीय अवकाश दिया है। इससे हम अपने त्यौहारों को और खुशहाली और उत्साह के साथ मना पा रहे हैं।

सीएम बघेल ने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने किसान न्याय योजना, श्रमिक हितैषी योजनाओं, गोधन न्याय योजना सहित विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लगभग 1 लाख 75 हज़ार करोड़ सीधे प्रदेशवासियों के खाते में भेजी गई है, जिससे प्रदेश का सभी वर्ग समृद्ध हुआ है। तीजा के अवसर पर ऐसा मानते है कि जब महिलाएं मायके जाती है तब बारिश होती है। आप देख रहे हैं कि पिछले दो-तीन दिन से अच्छी बारिश हो रही है। यह खुशी की बात है कि पिछले 5 सालों में हमारे प्रदेशवासियों को अकाल-दुकाल का सामना करना नहीं पड़ा है।

Read more: Chhattisgarhi Millets: बस्तरिया मिलेट का क्रेज, G20 में आई फर्स्ट लेडी को भाया छत्तीसगढ़ी पकवान… 

सीएम बघेल ने बढ़ाया महिलाओं का मान

आज प्रदेश की महिलाएं घरेलू और सार्वजनिक जीवन में कामयाब हो रही हैं और आर्थिक रूप से सक्षम हो रही हैं। सीएम भूपेश बघेल के कार्यकाल में आज बस्तर में दंतेश्वरी फाईटर की महिलाएं सर्च ऑपरेशन में जाती है, ऐसा ट्रूप बना है, जो नक्सलियों से मोर्चा ले रही हैं। छत्तीसगढ़ की महिलाएं जागरूक है और वे सक्रियता के साथ सभी गतिविधियों में भाग लेती हैं।

छत्तीसगढ़ की महिलाएं जागरूक है और वह सक्रियता के साथ सभी गतिविधियों में भाग लेती हैं। इसलिए जब आप प्रदेश की सारी योजनाएं देखेंगे तो पाएंगे कि इन्हें महिलाओं को केंद्र में रखकर बनाई गई है। छत्तीसगढ़ सरकार ने किसान न्याय योजना, श्रमिक हितैषी योजना, गोधन न्याय योजना जैसी योजनाएं से लगभग 1 लाख 75 हज़ार करोड़ सीधे प्रदेशवासियों के खाते में भेजी गई है।

Tija-Pora Tihar at Chief Minister’s residence: सीएम बघेल ने आगे कहा कि हमनें हाल ही में निर्देश जारी किए हैं कि महिलाओं के विरुद्ध अपराध करने वालों को सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी। हमने प्रदेश में महिलाओं का मान बढ़ाया है और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित किए हैं। बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पहली बार शासकीय अंग्रेजी स्कूल खोला गया है, जहां गरीब परिवार के बच्चों को भी अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने का मौका मिला है। हमारा लगातार प्रयास है कि हम प्रदेशवासियों को आर्थिक रूप से संपन्न बनाएं।

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers