पत्रकार से सायबर ठगी: पहचान वाला बनकर ठग ने खाते से उड़ाए 50 हजार रुपए, ऑप्शन में क्लिक करना पड़ा महंगा, मामला दर्ज |

पत्रकार से सायबर ठगी: पहचान वाला बनकर ठग ने खाते से उड़ाए 50 हजार रुपए, ऑप्शन में क्लिक करना पड़ा महंगा, मामला दर्ज

Cyber ​​​​fraud from journalist: उसके झांसे में आकर पहचान का आदमी होने के नाते और उसकी मदद के नाते पत्रकार ने उसकी बात मान ली और जब उसने पेटीएम मैसेज बॉक्स में 25000 का मैसेज भेजा, फिर बोला कि अपना अकाउंट चेक करो अकाउंट चेक करने के बाद उसमें कुछ नहीं दिखा।

Edited By :   Modified Date:  March 12, 2023 / 09:53 PM IST, Published Date : March 12, 2023/9:22 pm IST

Cyber ​​​​fraud from journalist

रायपुर। राजधानी रायपुर में एक सायबर ठगी का बड़ा मामला सामने आया है। इस ठगी में एक प्रतिष्ठित न्यूज चैनल के पत्रकार को ठग ने 50 हजार का रुपए का चूना लगा दिया है। पीड़ित पत्रकार देवव्रत राम त्रिपाठी के अनुसार ‘पहचान वाला व्यक्ति बनकर दोपहर के समय रविवार करीब 12:00 बजे एक शख्स ने फोन किया। उसने कहा कि मेरा फोन पर कैश ट्रांजैक्शन नहीं हो रहा ₹25000 तुम्हारे खाते में भेज रहा हूं, इसे दो-तीन दिन बाद दे देना। मुझे किसी अन्य व्यक्ति को पेमेंट करना है।

उसके झांसे में आकर पहचान का आदमी होने के नाते और उसकी मदद के नाते पत्रकार ने उसकी बात मान ली और जब उसने पेटीएम मैसेज बॉक्स में 25000 का मैसेज भेजा, फिर बोला कि अपना अकाउंट चेक करो अकाउंट चेक करने के बाद उसमें कुछ नहीं दिखा। जब यह बात उससे देवव्रत राम त्रिपाठी ने कहा तो उसने दोबारा चेक करने के लिए कहा और उस पर एक ऑप्शन में क्लिक करने के लिए बोला कि इसे क्लिक कर दो इससे तुम्हारे मोबाइल में दिखना शुरू हो जाएगा।

read more: शर्म से झुक गया परिजनों का माथा, मंडप में ही ऐसा काम करने लगा दूल्हा, दुल्हन ने तोड़ दी रिश्ता

पत्रकार ने बताया कि ‘ऐसा करने के बाद ₹25000 मेरे खाते से कट गए, जब मैंने यह बात कही उससे तो उसने कहा कि पैसे मैं वापस कर रहा हूं, दुबारा उसने मैसेज भेजा और कहा कि इसमें क्लिक करो तो तुम्हारा 25000 और जो कटा है वह भी वापस हो जाएगा। दोबारा करने पर मेरा फिर से 25 हजार और चला गया। अबकी बार उसने फिर वहीं मैसेज किया और कहा कि जो है इसे कर दो तुम्हारा पूरा पैसा वापस जाएगा। तब ठगी का अहसास हुआ, मैंने उससे कहा कि तुम हो कौन और तुम मेरे साथ ऐसा क्यों कर रहे हो, तुमने तो 50000 खा लिया पहले उसे वापस करो, उसके बाद वह समझ गया और उसने फोन काट दिया। उसके बाद ठग ने फोन नहीं उठाया।

read more: माकपा के नेतृत्व में विभिन्न मांगों को लेकर किसानों-श्रमिकों का नासिक से मुंबई तक पैदल मार्च शुरू

इस मामले को लेकर पीड़ित पत्रकार देवव्रत राम त्रिपाठी ने साइबर क्राइम पुलिस अधीक्षक कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने दो-तीन दिन में जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया है और पास के थाने में भी शिकायत देने के लिए सुझाव दिया है।

ठग ने 9907413011 नंबर से दोपहर को 12:30 बजे आज रविवार के दिन पहले फोन किया था, फिर हेमराज सिंह यूपीआई आईडी 8144023562 @एयरटेल आईडी से पहले 1,2,5, रुपए भेज कर पेमेंट किया था। फिर उसके बाद 25000-25000 का ट्रांजैक्शन करके ठगी की घटना को अंजाम दिया। ठग ने एसबीएम बैंक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड यूपीआई आईडी बिलडेस्क पीजी डॉट एसबीएम बैंक सीसी@ एचडीएफसी बैंक से एसबीएम बी कार्ड के जरिए अपने खाते में पैसे ट्रांजैक्शन किए हैं।