Rahul Gandhi reached Sirpur, met Lekhram Patel...

राहुल गांधी पहुंचे सिरपुर, लेखराम पटेल से की मुलाकात…

राहुल गांधी पहुंचे सिरपुर, लेखराम पटेल से की मुलाकात : Rahul Gandhi reached Sirpur, met Lekhram Patel.....

Edited By :   Modified Date:  February 25, 2023 / 11:07 PM IST, Published Date : February 25, 2023/11:06 pm IST

रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं सांसद राहुल गांधी ने आज महासमुंद जिले के ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व के स्थल सिरपुर भ्रमण के दौरान वहां बौद्ध विहार के समीप रहने वाले लेखराम पटेल सहित उनके परिवार के लोगों से मुलाकात की। उन्होंने पटेल सहित उनके परिवार के लोगों और रिश्तेदारों को वैवाहिक समारोह के आयोजन के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। लेखराम पटेल के घर उनके अनुज के विवाह के उपलक्ष्य में प्रीतिभोज आशीर्वाद समारोह का आयोजन हो रहा था।

यह भी पढ़े ;  प्यार की खातिर कुछ भी करेगा प्रेमी, दरोगा की गाड़ी पर बम फेंकने की दी धमकी, वीडियो वायरल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं सांसद राहुल गांधी, सिरपुर बौद्ध विहार जाते समय रास्ते में रूककर पटेल परिवार से मुलाकात कर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। ज्ञात रहे कि लेखराम पटेल सिरपुर के बौद्ध विहार में काम करते हैं। उनका परिवार बौद्ध विहार के समीप रहता है। इस अवसर पर प्रियंका गांधी वाड्रा, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, संसदीय सचिव विनोद सेवनलाल चन्द्राकर एवं अन्य गणमान्य लोगों ने भी पटेल परिवार को वैवाहिक कार्यक्रम के शुभ अवसर पर बधाई और शुभकामनाएं दी।

यह भी पढ़े ;  70 साल बाद पांच महायोगों के मिलन से बना दुर्लभ संयोग, इन चार राशि के जातकों की चमकने वाली है किस्मत 

यहां यह उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ सांसद राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा आज महासमुंद जिले के ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व के स्थल सिरपुर के भ्रमण पर पहुंचे थे। इस अवसर पर सांसद राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी वाड्रा ने विश्व प्रसिद्ध लक्ष्मण देवालय मंदिर का दर्शन, सुरंग टीला और तिवरदेव विहार का भी भ्रमण किया। गौरतलब है कि सिरपुर महानदी के तट स्थित एक पुरातात्विक स्थल है। इस स्थान का प्राचीन नाम श्रीपुर है। यह एक विशाल नगर हुआ करता था। सिरपुर पांचवी से आठवीं शताब्दी के मध्य दक्षिण कोसल की राजधानी थी। सिरपुर में सांस्कृतिक एवं वास्तुकौशल की कला का अनुपम संग्रह हैं।

यह भी पढ़े ; खजुराहो नृत्य समारोह का छठवां दिन, नृत्यों की भाव भंगिमाओं से सजा आनंद का कोलाज़..देखें तस्वीरें

सोमवंशी नरेशों ने यहाँ पर राम मंदिर और लक्ष्मण मंदिर का निर्माण करवाया था। ईंटों से बना हुआ प्राचीन लक्ष्मण मंदिर विश्व प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है। उत्खनन में यहाँ पर प्राचीन बौद्ध मठ भी पाये गये हैं। यह स्थल वैष्णव, शैव, जैन और बौद्ध संस्कृतियों का केन्द्र रहा है। इस अवसर सिरपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सतीश जग्गी, कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।