बारिश, बर्बादी और किसान! अब मुआवजे पर छिड़ा सियासी घमासान...सुने पूरा डिबेट |

बारिश, बर्बादी और किसान! अब मुआवजे पर छिड़ा सियासी घमासान…सुने पूरा डिबेट

political tussle over the compensation: बेरहम मौसम ने उनकी खुशियों पर ग्रहण लगा दिया। ओले और बारिश के कारण फसलों को काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में किसान हताश हैं और सरकार की ओर उम्मीद भरी नजरों से देख रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  March 21, 2023 / 11:43 PM IST, Published Date : March 21, 2023/11:43 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रबी किसान इस बार अच्छी पैदावार की आस लगाए बैठे थे, लेकिन बेरहम मौसम ने उनकी खुशियों पर ग्रहण लगा दिया। ओले और बारिश के कारण फसलों को काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में किसान हताश हैं और सरकार की ओर उम्मीद भरी नजरों से देख रहे हैं। इस मौके को भांपते हुए बीजेपी ने किसानों की आवाज बनने की कोशिश की है।

छग में मौसम बेईमान !
बारिश में बहे अरमान
अब मुआवजे पर घमासान

छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज क्या बदला.. किसानों की पूरी मेहनत पर ही पानी फिर गया। 15 से 20 मार्च के दौरान 25.2 मिमी पानी गिरा है जो औसत 7.1 मिमी से 255ः ज्यादा है। बेमौसम बारिश और ओले से रबी फसलों को नुकसान हुआ है। गेहूं, चना, मक्का और सब्जियों की फसल चौपट हो गई है। किसानों की इस परेशानी की गूंज विधानसभा में भी सुनाई दी। बीजेपी विधायकों ने स्थगन प्रस्ताव लाकर चर्चा कराने की मांग की, जिसे खारिज कर दिया गया।

हालांकि, सरकार पहले ही किसानों को राहत देने के उपाय शुरू कर चुकी है। सदन में सत्ता पक्ष की ओर से इसकी जानकारी दी गई और जल्द किसानों को मुआवजा देने का भरोसा जताया।

बहरहाल जिन किसानों ने फसल बीमा कराया है, उन्हें सर्वे के बाद बीमा कंपनी से मुआवजा मिलेगा और जिन किसानों ने बीमा नहीं कराया है, उन्हें रेवेन्यू बुक सर्कुल 6 (4) के तहत नुकसान की भरपाई की कोशिश की जाएगी। लेकिन सवाल है कि क्या वाकई किसानों के नुकसान की भरपाई हो पाएगी।

कर नहीं सकता बया मैं, उस किसान के दर्द को ।
कैसे समझाए अन्नदाता, अपने सपनों के मूल्य को ।।

read more: छत्तीसगढ़ के निजी विश्वविद्यालयों को करारा झटका! नहीं मिलेगी मेडिकल कोर्सेस चलाने की अनुमति

read more: किसी मामले में प्रतिकूल टिप्पणी करते वक्त अदालतों को बेहद सतर्क रहना जरूरी : न्यायालय

 
Flowers