छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर में सुरक्षा बलों ने 21 बारूदी सुरंग बरामद किये |

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर में सुरक्षा बलों ने 21 बारूदी सुरंग बरामद किये

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर में सुरक्षा बलों ने 21 बारूदी सुरंग बरामद किये

:   Modified Date:  December 16, 2023 / 09:40 PM IST, Published Date : December 16, 2023/9:40 pm IST

बीजापुर (छत्तीसगढ़), 16 दिसंबर (भाषा) छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर ज़िले में सुरक्षाबलों ने शनिवार को एक निर्माणाधीन सड़क पर नक्सलियों द्वारा लगाए गए 21 बारूदी सुरंग बरामद किये। पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में पालनार से सावनार गांव के मध्य जारी सड़क निर्माण कार्य की सुरक्षा में डीआरजी, बस्तर फाइटर और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के संयुक्त दल को रवाना किया गया था।

उन्होंने बताया कि गश्त के दौरान पालनार-सावनार मार्ग के मध्य 21 बारूदी सुरंग बरामद किये गये।

अधिकारियों ने बताया कि माओवादियों द्वारा सुरक्षाबलों को क्षति पहुंचाने के उद्देश्य से 10-20-50 मीटर की दूरी पर तीन से पांच किलोग्राम के 21 बारूदी सुरंग प्रेशर स्वीच सिस्टम से लगाये गये थे।

उन्होंने बताया कि बारूदी सुरंग सड़क पर और सड़क किनारे पेड़ के छांव में लगाये गये थे। सुरक्षाबलों की सतर्कता से माओवादियों के मंसूबो को विफल कर दिया गया है। बारूदी सुरंगों को निष्क्रिय कर दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में माओवादियों के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई के लिए पालनार में फॉरवर्ड बेस कैम्प स्थापित किया गया है। कैम्प स्थापना के बाद क्षेत्र में गश्त तेज कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि जिले में एक अन्य घटना में सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के बाद गंगालूर पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत पेद्दा कोरमा गांव के जंगल में एक माओवादी शिविर को नष्ट कर दिया है।

अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ सुबह करीब आठ बजे हुई जब डीआरजी, बस्तर फाइटर्स, सीआरपीएफ और कोबरा बटालियन के संयुक्त दल को माओवादियों की गंगालूर एरिया कमेटी से जुड़े नेताओं की मौजूदगी की सूचना पर नक्सल विरोधी अभियान पर रवाना किया गया था।

उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से भारी मात्रा में विस्फोटक, दवाएं, माओवादी साहित्य, वर्दी और दैनिक उपयोग की वस्तुएं बरामद कीं।

भाषा सं संजीव सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)