State Human Rights Commission organized Human Rights Week

International Human Rights Day : राज्य मानव अधिकार आयोग ने किया मानवाधिकार सप्ताह का आयोजन, क्विज प्रतियोगिता के साथ हुए कई कार्यक्रम

International Human Rights Day : छत्तीसगढ़ राज्य मानव अधिकार आयोग ने 09 से 15 दिसंबर तक मानवाधिकार सप्ताह का आयोजन किया गया।

Edited By :   Modified Date:  December 15, 2023 / 08:03 PM IST, Published Date : December 15, 2023/8:00 pm IST

रायपुर : International Human Rights Day : अन्तर्राष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस के अवसर पर, छत्तीसगढ़ राज्य मानव अधिकार आयोग तथा विधि अध्ययनशाला, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में, विधि अध्ययन शाला के छात्रों के लिए 09 से 15 दिसंबर तक मानवाधिकार सप्ताह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में छात्रों के लिए भाषण प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता तथा मानव अधिकार कानून पर क्विज़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें : Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना पर आ गई बड़ी खबर, RBI ने कही बड़ी बात…जानें 

International Human Rights Day :  आज इस अवसर पर आयोजन के अंतिम चरण में नुक्कड़ नाटक और पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ राज्य मानव अधिकार आयोग से गिरिधारी नायक, कार्यवाहक अध्यक्ष और नीलम चंद साँखला, सदस्य छत्तीसगढ़ राज्य मानव अधिकार आयोग, विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर के कुलपति डॉ. सच्चिदानंद शुक्ला के द्वारा की गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गिरिधारी नायक के द्वारा मानव अधिकार संबंधी कानून पर प्रकाश डालते हुए छात्रों को समाज हित और कल्याण को उद्देश्य बनाते हुए अपने भविष्य का चयन करने के लिए प्रोत्साहित किया। गिरधारी नायक ने अपने उद्बोधन में शांति, सुरक्षा और न्याय पर प्रकाश डाला, सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया का संदेश भी मानव अधिकार के तारतम्य में दिया।

यह भी पढ़ें : Bharat Sankalp Yatra 2023: कल से ‘भारत संकल्प यात्रा’ की भव्य शुरुआत.. खुद PMO रखेगा आयोजन पर नजर, सभी जिलों से वर्चुअली जुड़ेंगे CM साय

International Human Rights Day :  विशिष्ट अतिथि नीलम चंद साँखला ने कहा की मानव अधिकारों का ज्ञान समस्त नागरिकों के लिए आवश्यक है एवं उन्होंने सभी नागरिकों तक मानव अधिकारों के बारे में जागरूकता लाने के लिए विद्यार्थियों को अपना सहयोग देने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ. सच्चिदानंद शुक्ला ने अपने उद्बोधन’ में इस कार्यक्रम को केवल विधि के छात्रों तक ही सीमित न रखते हुए पूरे समाज में में इस विषय का ज्ञान वर्धन करने के लिए आवश्यक बताया।

इस कार्यक्रम में सप्ताह भर आयोजित की गई प्रतियोगिताओ में विजेताओ तथा प्रतिभागियों को पुरस्कार और प्रमाण पत्र वितरित किए गए। साथ ही कार्यक्रम के सफल आयोजन में अपनी भागीदारी देने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य मानव अधिकार आयोग के अधिकारियों तथा विधि अध्ययन शाला के छात्रों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में श्याम कुमार साहू के द्वारा आभार प्रदर्शन कर कार्यक्रम का समापन किया गया।

यह भी पढ़ें : Weather Update: उत्तरी भारत में कम हुई ठंड की अवधि, 25 दिसंबर के बाद पड़ सकती है कड़ाके की ठंड

International Human Rights Day :  समापन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ राज्य मानव अधिकार आयोग से श्याम कुमार साहू, उप सचिव, मनीष कुमार मिश्रा, संयुक्त संचालक, नम्रता नोरगे, विधि अधिकारी, खूटेश्वर चंद्रा, लेखा अधिकारी और विधि अध्ययन शाला से, डॉ. राजीव चौधरी, विभाग अध्यक्ष, डॉ. प्रिया राव, सहायक प्राध्यापक, अभय कुमार तिवारी, संदीप गोखले, स्वर्णिका तिर्की, कल्याणी कौशिक, मीन ध्रुव और भवेश चर्याणी, अतिथि प्राध्यापक उपस्थित थे। कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ. प्रिया राव के द्वारा किया गया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp