Weather Update: उत्तरी भारत में कम हुई ठंड की अवधि, 25 दिसंबर के बाद पड़ सकती है कड़ाके की ठंड |

Weather Update: उत्तरी भारत में कम हुई ठंड की अवधि, 25 दिसंबर के बाद पड़ सकती है कड़ाके की ठंड

Weather Update: उत्तरी भारत में कम हुई ठंड की अवधि, 25 दिसंबर के बाद पड़ सकती है कड़ाके की ठंड

Edited By :   Modified Date:  December 15, 2023 / 06:40 PM IST, Published Date : December 15, 2023/6:40 pm IST

Weather Update: ठंड का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे में जहां कुछ जगहों पर लोग ठंड से ठिठुर रहे हैं तो वहीं उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड में देरी देखने को मिल रही है। मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में कड़ाके की ठंड में अभी देरी है। स्काईमेट वेटर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया की पश्चिमी विक्षोभ के चलते 23-25 दिसंबर के बीच पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानों में बारिश होने के आसार हैं। अब ऐसे में दिल्ली में 25 दिसंबर के आसपास कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। जबकि आमतौर पर पहले ठंड 15 अक्बटूर के बाद से मानी जाती थी।

Read More: IPL 2024 Updates: कप्तानी से रोहित शर्मा की छुट्टी.. इस युवा ऑलराउंडर को मिली टीम की कमान, यहाँ देखें पूरा अपडेट

2.8 डिग्री नीचे रहा पारा

वहीं महेश पलावत ने बताया कि शिमला में न्यूनतम तापमान दिल्ली से ज्यादा है। शिमला में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री है, जबकि दिल्ली में 4.9 न्यूनतम तापमान है। वहीं शिमला में अधिकतम तापमान 15.4 है जबकि दिल्ली में 24.1 है। बसंत के मौसम की भी अवधि कम हो रही है।

उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे तथा बारामूला जिले के प्रसिद्ध रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। वहीं काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.8 डिग्री नीचे रहा जबकि कोकेरनाग शहर में यह शून्य से 1.9 डिग्री नीचे और कुपवाड़ा में शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।

Read More: Black Sesame Benefits: सर्दियों में काले तिल से मिलते हैं गजब के फायदे, कई समस्याओं से मिलता है निजात

Weather Update: इसके साथ ही मौसम विभाग ने शुक्रवार को मौसम शुष्क रहने तथा शनिवार को बादल छाए रहने व ऊंचाई वाले इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है। साथ ही कश्मीर में कई स्थानों पर कोहरा छाए रहने का भी अनुमान है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp