Bharat Sankalp Yatra 2023: कल से 'भारत संकल्प यात्रा' की भव्य शुरुआत.. खुद PMO रखेगा आयोजन पर नजर, सभी जिलों से वर्चुअली जुड़ेंगे CM साय | Bharat Sankalp Yatra kya hain

Bharat Sankalp Yatra 2023: कल से ‘भारत संकल्प यात्रा’ की भव्य शुरुआत.. खुद PMO रखेगा आयोजन पर नजर, सभी जिलों से वर्चुअली जुड़ेंगे CM साय

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत रायपुर जिले में 26 जनवरी तक ग्रामीण और शहरी इलाकों में प्रचार वाहन जाएगा। निर्धारित तिथि और स्थान पर वृहद शिविर लगाये जाएंगे। बीरगांव नगर निगम क्षेत्र में 4, रायपुर नगर निगम क्षेत्र में 42 एवं जिले की अन्य नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में 1-1 शिविर लगेगा।

Edited By :   Modified Date:  December 15, 2023 / 06:50 PM IST, Published Date : December 15, 2023/6:50 pm IST

रायपुर: केन्द्र सरकार की जनहितैषी योजनओं को हितग्राहियों तक सीधे पहुंचाने के लिए कल 16 दिसम्बर से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से देश भर में यात्रा के तहत होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों से जुड़ेंगे और हितग्राहियों से चर्चा करेंगे। राजधानी रायपुर के बुढ़ातालाब परिसर से छत्तीसगढ़ में इस यात्रा का शुभारंभ होगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से जिलों से जुड़ेंगे और यात्रा के संबंध में समवाद करेंगे।

IPL 2024 Updates: कप्तानी से रोहित शर्मा की छुट्टी.. इस युवा ऑलराउंडर को मिली टीम की कमान, यहाँ देखें पूरा अपडेट

एलईडी युक्त वीडियो वैन से होगा प्रचार, सांस्कृतिक कार्यक्रम और क्विज भी होगी, विजेता को मिलेंगे पुरस्कार

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को पात्र हितग्राहियों को बताया जाएगा और उनका अधिक से अधिक लाभ दिलाया जाएगा। यात्रा के लिए रायपुर जिले में आठ एलईडी युक्त प्रचार-प्रसार वाहन भेजे गये है। इस दौरान निर्धारित रूठ के हिसाब से वाहनों से शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार होगा। प्रधानमंत्री मोदी का संदेश, योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शित होंगे। इसके अलावा योजनाओं से संबंधित पाम्पलेट, बुकलेट आदि वितरित करने के साथ-साथ योजनाओं के लाभ लेने के लिए आवेदन, लाभ वितरण भी सुनिश्चित किया जाएगा। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विज, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। लाभार्थियों की व्यक्तिगत सफलता की कहानियों और उपलब्धियों को साझा करने के लिए ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी‘ जैसे कार्यक्रम होंगे तथा धरती कहे पुकार के, स्वच्छता गीत आदि जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। साथ ही प्राकृतिक खेती, स्वाईल हेल्थ कार्ड के संबंध में जानकारी दी जाएगी। आयोजनों स्थल पर स्वास्थ्य मेला, उज्जवला योजना पंजीयन, आधार कार्ड अपडेशन, स्मार्ट कार्ड बनाना से लेकर अन्य योजनाओं के लिए फार्म, आवेदन, पंजीयन भी कराया जाएगा।

पी.एम.ओ रखेगा नजर, हर दिन की गतिविधियों की ऑनलाईन मॉनिटरिंग होगी

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित गतिविधियों की वेब पोर्टल आधारित ऑनलाईन मॉनिटरिंग की जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी इसकी मॉनिटरिंग करेंगे। यात्रा संबंधी गतिविधियों की सभी जानकारियां वेब पोर्टल पर साझा की जाएगी। यात्रा के दौरान शासकीय योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों की सूचना भी इस पोर्टल में दर्ज होगी। संकल्प यात्रा में आयोजित होने वाले शिविरों में हितग्राहियों के पंजीयन और अन्य आवेदनों के संबंध में भी पूरी जानकारी पोर्टल में दर्ज की जाएगी।

Dy CM Arun Sao: शहीद जवान अखिलेश के शव को कंधा देने पहुंचे डिप्टी CM साव.. दी गई सलामी, उधर CM योगी देंगे 50 लाख की राशि और नौकरी

रायपुर जिले में 26 जनवरी तक होंगे शिविर

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत रायपुर जिले में 26 जनवरी तक ग्रामीण और शहरी इलाकों में प्रचार वाहन जाएगा। निर्धारित तिथि और स्थान पर वृहद शिविर लगाये जाएंगे। बीरगांव नगर निगम क्षेत्र में 4, रायपुर नगर निगम क्षेत्र में 42 एवं जिले की अन्य नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में 1-1 शिविर लगेगा। इसी प्रकार ग्राम पंचायतों में भी निर्धारित रूट के अनुसार शिविरों का आयोजन होगा। शिविर के आयोजन के पूर्व प्रचार-प्रसार और मुनादि कराई जाएगी। इन शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कर जनहितैषी शासकीय योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

इन योजनाओं पर रहेगा फोकस

ग्रामीण क्षेत्र- आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान योजना, क्रिसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन-धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, नैनो उर्वरक का उपयोग, स्वाइल हैल्थ कार्ड, उन्नत कृषि यंत्र आदि से संबंधित गतिविधियां।

शहरी क्षेत्र- पीएम स्वनिधि योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम उज्जवल योजना, पीएम मुद्रा लोन योजना, स्टार्ट-अप इंडिया, स्टेंड-अप इंडिया, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना शहरी, वंदे भारत ट्रेनें और अमृत भारत स्टेशन योजना, स्वच्छ भारत अभियान, उजाला योजना, अमृत योजना, पीएम जन औषधि परियोजना, सौभाग्य योजना, डिजिटल भुगतान अधोसंरचना, आरसीएस योजना और खेलो इंडिया से संबंधित योजनाएं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers