Story festival will be organized in all primary schools on February 22

छत्तीसगढ: सभी प्राथमिक स्कूलों में होगा कहानी उत्सव का आयोजन, कहानी सुनाने बड़े-बुजुर्गों को किया जाएगा आमंत्रित

छत्तीसगढ: सभी प्राथमिक स्कूलों में होगा कहानी उत्सव का आयोजन! Story festival will be organized in all primary schools on February 22

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : February 20, 2022/7:43 pm IST

रायपुर: Story festival  राज्य में मूलभूत साक्षरता के विकास के लिए बच्चों को सुनने के कौशल में दक्ष बनाया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस 22 फरवरी को राज्य के सभी प्राथमिक स्कूलों में कहानी उत्सव मनाया जाएगा। कहानी सुनाने के लिए स्कूलों में बड़े-बुजुर्गाें को आमंत्रित किया जाएगा, जो स्थानीय भाषा में बच्चों को कहानी सुनाएंगे। आयोजन के लिए अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सहयोग से दिशा-निर्देश सभी जिला मिशन समन्वय समग्र शिक्षा को जारी कर दिए गए हैं।

Read More: NEET में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में दिखाया दम, 11 छात्र का MBBS के लिए हुआ चयन

Story festival  कहानी सुनाना दुनिया को सबसे प्राचीन शिक्षण उपकरण है। प्राचीन काल से मौखिक परंपरा का उपयोग, ज्ञान, विश्वास, परंपराओं और इतिहास को प्रसारित करने के लिए किया जाता रहा है। कहानी सुनाना किसी की कल्पना को उसके रहने वाले परिवेश या संदर्भ के साथ जोड़ता है, वह वाचक और श्रोता के बीच सार्थक संबंध के लिए आपसी अंतर को दूर करता है। कहानी एक बहुसांस्कृतिक समाज में अनेक लोगों के दिल और दिमाग को छुने के लिए सामान्य आधार बनाता है। छोटे बच्चों को कहानियां बहुत पसंद आती है। स्थानीय बुजुर्गाें से स्थानीय भाषा में कहानी सुनाने का अवसर मिलने से उनके सुनने की दक्षता का विकास होता है।

Read More: ‘साहब घर में शादी है, शराब पिलाने के लिए अनुमति चाहिए’ निर्वाचन आयोग ने कहा- नहीं मिलेगी, लगी है आचार संहिता

जिला मिशन समन्वयकों को निर्देशित किया गया है कि सभी प्राथमिक स्कूलों में कहानी उत्सव का आयोजन सुनिश्चित किया जाए। बड़े बुजुर्गोें द्वारा सुनाई गई कहानियों को बड़ी कक्षा के बच्चों द्वारा लिखकर संकलित किया जाए। स्कूलों में उसकी वीडियो रिकार्डिंग की व्यवस्था रखें, ताकि उसे बाद में साझा किया जा सके। इस कार्यक्रम का आयोजन व्यापक स्तर पर करते हुए राज्य में मूलभूत साक्षरता और गणितीय कौशल विकास अभियान में सुनने के कौशल का विकास करने की दिशा में ठोस कार्य प्रारंभ करना सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए बड़े बुजुर्गाें के माध्यम से कहानी सुनाने की परंपरा को प्राथमिक स्कूलों में निरंतर जारी रखने की व्यवस्था की जाए।

Read More: यहां के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, सरकार ने इन सुविधाओं को बढ़ाने का किया ऐलान, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश