Company will buy cow urine, farmers will have big benefit

दूध के दाम पर गाय का गोमूत्र खरीदेगी कंपनी, किसानों को होगा बड़ा फायदा

दूध के दाम पर गाय का गोमूत्र खरीदेगी कंपनी, किसानों का होगा बड़ा फायदा Company will buy cow urine, farmers will have big benefit

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : September 24, 2022/8:42 am IST

 Farmers will have big benefit: बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के किसानों को अब बड़ी उपलब्धि मिलेगी। जापान की एक जैविक खाद कीटनाशक कंपनी गौमूत्र खरीदने जा रही है। जापानी कंपनी ने 1 लाख लीटर गौमूत्र का एडवांस भी दे दिया है। इस व्यापार के लिए जापानी कंपनी ने किसान से एग्रीमेंट किया। पहले चरण मे कंपनी 20 हजार लीटर गौमूत्र ले जायेंगी। छत्तीसगढ़ सरकार भी 4 रु. लीटर में गौमूत्र ले रही है। नवागढ़ के एक किसान से 50 रु लीटर में गौमूत्र लेंगे।

Read more: ठगी का अनोखा तरीका! देखते ही देखते खाते से उड़ा लिए लाखों रुपये, ऐसे हुआ मामले का खुलासा 

बता दें कि छत्तीसगढ़ की देशी प्रजाति की कोसली गाय का गोमूत्र, दूध के दाम पर बिकेगा। जापान की जैविक खाद व कीटनाशक कंपनी टाऊ एग्रो ने बेमेतरा के नवागढ़ गांव के युवा किसान किशोर राजपूत से 50 रुपये लीटर की दर पर एक लाख लीटर गोमूत्र खरीदने का सौदा किया है। जापानी कंपनी ने राजपूत को एक लाख रुपये अग्रिम भुगतान भी कर दिया है।

 Farmers will have big benefit: किशोर राजपूत को 21 अगस्त को औषधीय फसलों की जैविक विधि से व्यावसायिक खेती करने के लिए जैविक किसान अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया था। भारतीय जैविक किसान उत्पादन संघ व इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ एडवांस्ड एग्रीकल्चर स्किल ने संयुक्त रूप से जयपुर में यह आयोजन किया था। यहीं पर उनकी मुलाकात जापानी कंपनी टाऊ एग्रो के प्रतिनिधियों से हुई थी।

Read more: अज्ञात बीमारी से लड़ने लिया जा रहा झाड़ फूँक का सहारा, 15 लोगों की मौत, प्रशासन ने उठाये बड़े कदम

किशोर राजपूत ने गोमूत्र का संग्रहण आरंभ कर दिया है। उनकी गोशाला में एक दर्जन से अधिक कोसली गायें हैं। गांव व आसपास के अन्य किसानों से भी वह गोमूत्र एकत्र करेंगे। ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ सरकार भी यहां गोमूत्र की खरीदी कर रही है। गोमूत्र का सरकारी दाम चार रुपये प्रति लीटर है।

और भी है बड़ी खबरें…