Amarjeet Bhagat land scam

प्रभारी मंत्री रहते रिश्तेदारों के नाम करा दी जनजातियों की ज़मीन ! अमरजीत भगत को लेकर CM साय ने कही ये बात

Amarjeet Bhagat land scam: भगत और उनके अन्य सहयोगियों द्वारा अन्य पर अंबिकापुर के सुभाष नगर क्षेत्र और उसके आसपास बांग्लादेशी शरणार्थियों को आवंटित भूमि पुनर्वास पट्टा उर्फ बंगाली पट्टा को कम कीमत पर खरीदने और प्रीमियम कीमत पर बेचने का एक सिंडिकेट चलाने का आरोप लगाया गया।

Edited By :   Modified Date:  March 21, 2024 / 07:01 PM IST, Published Date : March 21, 2024/6:58 pm IST

Amarjeet Bhagat land scam: रायपुर। सीएम विष्णुदेव साय ने बताया कि अमरजीत भगत जशपुर के प्रभारी मंत्री रहते हुए पहाड़ी कोरवा जनजातियों की ज़मीन को अपने रिश्तेदार के नाम करवाने का काम कर चुके हैं। हमारी सरकार बनने के बाद उन पहाड़ी कोरबा के लोगों को रायपुर बुलवाकर उनसे ज़मीन वापस लेकर आदिवासियों को दी गई है। भगत और उनके अन्य सहयोगियों द्वारा अन्य पर अंबिकापुर के सुभाष नगर क्षेत्र और उसके आसपास बांग्लादेशी शरणार्थियों को आवंटित भूमि पुनर्वास पट्टा उर्फ बंगाली पट्टा को कम कीमत पर खरीदने और प्रीमियम कीमत पर बेचने का एक सिंडिकेट चलाने का आरोप लगाया गया। आईटी विभाग ने भगत और अन्य पर तलाशी और जब्ती की कार्रवाई की थी।

प्रदेश की पूर्ववर्ती कॉग्रेस सरकार में मंत्री रहे अमरजीत भगत की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अमरजीत भगत के ख़िलाफ़ आईटी विभाग की जाँच में बड़ा ज़मीन घोटाला सामने आने के आईटी विभाग ने 35 पन्नों का राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी को जरूरी कार्रवाई करने का एक पत्र भेजा है। बताया जा रहा है कि प्रधान निदेशक आयकर (जांच) द्वारा जांच में आयकर विभाग ने सचिव और डीजीपी को भेजे पत्र में सनसनीखेज निष्कर्षों को संज्ञेय अपराध का कार्य बताया है।

read more: असमिया नाटक ‘रघुनाथ’ का मेटा 2024 में जलवा, छह पुरस्कार जीते

पुनर्वास के लिए दी गई सरकारी जमीन हड़पने का आरोप

Amarjeet Bhagat land scam: करोड़ों के महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट के बाद कांग्रेस पार्टी पर एक और झटका लगा है। आयकर विभाग की जांच शाखा ने करोड़ों रुपये के एक बड़े घोटाले का खुलासा किया है और इसमें पूर्व कांग्रेस मंत्री और विधायक अमरजीत भगत शामिल हैं। जिन पर बांग्लादेश के शरणार्थियों के पुनर्वास के लिए दी गई सरकारी जमीन हड़पने का आरोप है। आईटी विभाग ने इसे संज्ञान में लेते हुए भगत के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है।

चार दिवसीय ऑपरेशन में खुलासा

इस साल 31 जनवरी से चलाए गए चार दिवसीय ऑपरेशन में खोजों से संबंधित संस्करण भगत से संबंधित कई आवासीय और व्यावसायिक परिसर, जो पूर्व सीएम के करीबी विश्वासपात्र माने जाते हैं। जब्ती के आधार पर आयकर विभाग ने पूर्व कांग्रेस मंत्री भगत के खिलाफ निष्कर्षों वाली एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की, जो बांग्लादेश के शरणार्थियों के पुनर्वास के लिए सरकारी भूमि को हड़पकर धन इकट्ठा करने के लिए सत्ता के व्यवस्थित दुरुपयोग की ओर इशारा करती है।

जो 1971 के भारत-पाक युद्ध के बाद छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले में पहुंचे थे। बांग्लादेश से आए शरणार्थियों को अंबिकापुर के सुभाष नगर क्षेत्र और उसके आसपास जमीन आवंटित की गई थी। भूमि अभिलेखों के अनुसार इन भूमियों को “पुनर्वास पट्टा के नाम से जाना जाता था और स्थानीय रूप से इन्हें बंगाली पट्टा के नाम से जाना जाता था।

read more: न्यायालय ने पोनमुडी को मंत्री बनाने से इनकार को लेकर राज्यपाल के आचरण पर चिंता जताई

बहुत कम कीमत पर बंगाली पट्टा

कार्यवाही के संबंध में IT विभाग के प्रमुख निष्कर्षों से पता चला कि कैसे अंबिकापुर जिला कांग्रेस कमेटी (डीसीसी) शहरी के महासचिव राजू अग्रवाल उर्फ राजीव अग्रवाल ने जिला कलेक्टर से अनुमति प्राप्त करने के बाद बहुत कम कीमत पर बंगाली पट्टा खरीदने का एक सिंडिकेट चलाया जो की तत्कालीन मंत्री अमरजीत भगत से निकटता की वजह से आसान हो जाता था।

छत्तीसगढ़ में सरकार. आईटी विभाग की रिपोर्ट में दर्ज ये सनसनीखेज खुलासे, दर्ज किए गए बयानों पर आधारित हैं। कई व्यक्ति और अन्य, जो भगत से जुड़े थे, संबंधित थे या निजी सहायक हैं। रिपोर्ट में ये बयान आयकर अधिनियम की धारा 131 के तहत दर्ज किए गए थे।

प्रधान आयकर निदेशक कार्यालय से भेजा गया पत्र, पीडीआईटी, (जांच) ने मुख्य सचिव का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराया है इसकी प्रति पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), पुलिस मुख्यालय (पीएचक्यू), अटल नगर, नया रायपुर को भी भेजी गयी है। फिलहाल आईटी ने कार्रवाई करने के दिये पत्र के बाद राज्य सरकार का रूख क्या रहता है आने वाले दिनों में सामने आयेगा।

read more: Elvish Yadav: जेल में बंद एल्विश यादव को बड़ी राहत! कोर्ट ने NDPS एक्ट की दो सख्त धाराएं हटाई…