20 percent hike of Houses Registry , New rates of collector guideline effect from today

20 प्रतिशत तक बढ़ा मकान की रजिस्ट्री, आज से लागू हुआ कलेक्टर गाइडलाइन की नई दरें

20 percent hike of Houses Registry : प्लॉट और मकान की रजिस्ट्री के निर्धारित कलेक्टर गाइडलाइन की नई दर लागू हो गई हैं

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : April 1, 2022/12:08 pm IST

भोपाल। 20 percent hike of Houses Registry  :  प्रदेश में आज से प्रॉपर्टी खरीदना अब महंगा हो गया है। दरअसल भोपाल, इंदौर सहित अन्य शहरी क्षेत्रों के चुनिंदा स्थानों पर शुक्रवार से प्लांट और मकान की रजिस्ट्री के निर्धारित कलेक्टर गाइडलाइन की नई दर लागू हो गई हैं।

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>

सरकार ने प्रदेश की 1 लाख 18 हजार लोकेशन में से 7 हजार जगहों पर 5 से 20 प्रतिशत कलेक्टर गाइड लाइन में वृद्धि को लागू करने का निर्णय किया है। सरकार ने अपने खाली खजाने को भरने के लिए कलेक्टर गाइडलाइन की दरों में इजाफा करने का निर्देश दिया था। इसके बाद जिला मूल्यांकन समितियों ने सर्वे कर नई प्रस्तावित दर तैयारी की थीं।

यह भी पढ़ें: आज से क्या-क्या हुआ महंगा, नए सरकारी नियमों में भी बदलाव, फटाफट देखें क्या हुआ सस्ता

20 percent hike of Houses Registry   :  जिन्हें केंद्रीय मूल्यांकन समिति के अनुमोदन के बाद प्रभावी किया गया है। महानिरीक्षक पंजीयन एवं अधीक्षक मुद्रांक कार्यालय ने एक अप्रैल से लागू होने वाली कलेक्टर गाइड लाइन के संबंध में प्रदेश के सभी कलेक्टरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। अधिकारियों का दावा है कि चुनिंदा लोकेशन पर अप्रत्याशित वृद्धि नहीं की गई है।

सिर्फ उन्हीं स्थानों पर गाइडलाइन बढ़ी हैं, जहां रजिस्ट्री गाइडलाइन से अधिक दर पर हो रही थीं। वृद्धि जिला स्तर से 5 से लेकर 20 प्रतिशत प्रस्तावित की गई थीं। इसमें इंदौर और भोपाल में ऐसी जगह अधिक हैं। बता दें कि रियल स्टेट सेक्टर की स्थिति को देखते हुए बीती कांग्रेस सरकार ने कलेक्टर गाइडलाइन में औसतन 20 प्रतिशत दर कम करने का निर्णय लिया था।