अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : छतीसगढ़ योग आयोग की अध्यक्ष ने घर पर किया योग, कहा- ये प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने का उत्तम उपाय | International Yoga Day: President of Chhattisgarh Yoga Commission did yoga at home Where is the best way to increase your resistance power

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : छतीसगढ़ योग आयोग की अध्यक्ष ने घर पर किया योग, कहा- ये प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने का उत्तम उपाय

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : छतीसगढ़ योग आयोग की अध्यक्ष ने घर पर किया योग, कहा- ये प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने का उत्तम उपाय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : June 21, 2020/5:57 am IST

रायपुर। छठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर समाज कल्याण मंत्री और छत्तीसगढ़ योग आयोग की पदेन अध्यक्ष अनिला भेड़िया ने अपने राजधानी स्थित निवास में योग किया । इस दौरान उन्होंने योग के विभिन्न आसनों सहित प्राणायम का अभ्यास किया । इस अवसर पर उन्होंने प्रदेशवासियों को छटवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए सभी के स्वस्थ और निरोग रहने की कामना की है।

ये भी पढ़ें- अमेरिका में नया घर लेने युवती ने रचाई शादी, घर खरीदते ही पति से बोल…

मंत्री भेड़िया ने कहा कि योग हमारी प्राचीन परम्परा और जीवन शैली का हिस्सा रहा है। वर्तमान में घटती शारीरिक प्रतिरोधकता, तनाव युक्त व्यस्त जीवन शैली को व्यवस्थित करने के लिए योग का बहुत महत्व है। कोरोना संक्रमण की आपदा में प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए इसकी प्रासंगिकता और बढ़ जाती है । यह मनुष्य का शरीर, मन और प्रकृति के बीच सामंजस्य बनाने में सहायता करता है।

ये भी पढ़ें- समुद्र से संचालित होता प्रकृति का तापमान, गंभीरता की नहीं कोई थाह

मंत्री भेड़िया ने कहा कि ध्यान योग जहां हमें मानसिक मजबूती देता है, वहीं शारीरिक यौगिक क्रियाएं स्वस्थ्य ओर निरोगी शरीर का निर्माण करती हैं। कोरोना-19 जैसे संक्रमणों से बचाव के लिए शरीर में पर्याप्त प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखना जरूरी है। इसके लिए योग को दैनिक जीवन शैली का अभिन्न हिस्सा बनाना बहुत जरूरी है।