कोरबा, महासमुंद, दंतेवाड़ा, कोंडागांव और मुंगेली में भी लगा नाइट कर्फ्यू, नगरीय क्षेत्रों में दुकान खोलने की समय-सीमा तय | Night curfew imposed in Korba, Mahasamund, Dantewada, Kondagaon and Mungeli, deadline set to open shop in urban body areas

कोरबा, महासमुंद, दंतेवाड़ा, कोंडागांव और मुंगेली में भी लगा नाइट कर्फ्यू, नगरीय क्षेत्रों में दुकान खोलने की समय-सीमा तय

कोरबा, महासमुंद, दंतेवाड़ा, कोंडागांव और मुंगेली में भी लगा नाइट कर्फ्यू, नगरीय क्षेत्रों में दुकान खोलने की समय-सीमा तय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : March 30, 2021/2:47 pm IST

कोरबा/महासमुंद/दंतेवाड़ा। कोरबा में अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में व्यापारी संघ की बैठक में आज कोरोना संक्रमण को देखते हुए बड़ा फैसला लिया गया है, जिसमें यह तय हुआ कि नगरीय क्षेत्र की सभी दुकानें अब सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक ही खुलेंगी, रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी की सुविधा रात 11.30 बजे तक हो सकेगी।

वहीं दंतेवाड़ा में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते प्रशासन ने दुकानों के खोलने की समयसीमा तय की गई है, सुबह 6 से रात 9 बजे तक ही दुकानें खुलेंगी, होटल रात 10 बजे तक बंद करने होंगे। 11.30 बजे तक होटल से पार्सल की सुविधा रहेगी। कलेक्टर दीपक सोनी ने आदेश जारी किया है।

महासमुंद में भी नगरीय निकाय क्षेत्रों में दुकानों खोलने की समयसीमा तय कर दी गई है, सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक दुकान खोलने की अनुमति होगी, सभी दुकानदारों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसी प्रकार कोंडागांव जिले में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है, रात 8 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा।

राजनांदगांव जिले में भी नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है, यहां रात 9 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा, रेस्टोरेंट ढाबा खोलने रात 10 बजे तक ही अनुमति होगी, आदेश का पालन नहीं करने पर कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ें: तीन IAS अधिकारियों को नई जिम्मेदारी, स्वास्थ्य विभाग की सचिव बनी शहला निगार, रीना कंगाले को अतिरि…

दुर्ग में भी कोरोना के बढ़ते केस को लेकर प्रशासन ने सख्ती की है, रात 9 बजे के बाद दुकाने बंद होंगी, सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक ही दुकान खोलने की अनुमति होगी, सुबह 8 से रात 10 बजे तक ही रेस्टोरेंट, ढाबा संचालन की अनुमति दी गई है, टेक अवे, इंडोर डायनिंग, होम डिलीवरी रात 10 बजे तक ही की जा सकेगी। जिला कलेक्टर ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है।

कोरिया जिले में भी कलेक्टर ने नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है, रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा, यहां रात 8 बजे के बाद दुकानें बंद करना होगा, होटल, ढाबा, रेस्टॉरेंट 9 बजे तक खुल सकेगें, अनुशासन तोड़ने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने गिनाए कोरोना फैलने के कारण, राज्य सर…

रायपुर में भी आज से नाइट कर्फ्यू लागू हो गया है, राजधानी में रात 10 बजे के बाद होटल और रेस्टॉरेंट नहीं खुल पाएंगे। कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते ग्राफ के कारण अब तक छत्‍तीसगढ़ के 5 जिलों में नाइट कर्फ्यू लागू किया जा चुका है। रायपुर, जशपुर, सरगुजा, सुरजपुर, कोरिया, दुर्ग और सुकमा में नाइट कर्फ्यू मंगलवार से लगा दिया गया है। वहीं स्वास्थ्यमंत्री टीएस सिंहदेव के अनुसार संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार लॉकडाउन पर विचार कर सकती है। लॉकडाउन को लेकर सरकार ने सोच-विचार शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें: अब तक प्रदेश के इन 8 जिलों में लागू हुआ नाइट कर्फ्यू, अनुशासन तोड़न…

सुकमा कलेक्टर विनीत नंदनवार ने जिले में नाइट कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी कर दिया है। रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने यह फैसला लिया है। शारीरिक दूरी व मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है। कोविड नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

जशपुर में कोरोना के बढ़ते मामले के चलते नाइट कर्फ्यू लगाया गया है, यहां भी रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू
जारी रहेगा। रात 8 बजे के बाद यहां दुकानें नहीं खुलेंगी, आदेश का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई होगी। 8 बजे के बाद लोग बेवजह नहीं घूम सकेंगे। कलेक्टर महादेव कावरे ने आदेश जारी किया है।

इधर सरगुजा में भी नाइट कर्फ्यू लागू हो गया है, रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक आदेश लागू रहेगा, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए फैसला लिया गया है, कलेक्टर सरगुजा ने आदेश जारी किया है। सूरजपुर जिले में भी नाईट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है, रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है, कलेक्टर सूरजपुर ने यह आदेश जारी किए है।

ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को लगाई जाएगी कोरोना…

वहीं, स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने लॉकडाउन के विषय पर प्रतिक्रिया दी। उन्‍होंने दुर्ग में आ रहे नए मामलों पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने टेस्टिंग की संख्या और पॉजिटिव आ रहे मरीजों के आंकड़ों पर भी विशेष ध्यान दिया। दुर्ग के आंकड़े का हवाला देते हुए उन्‍होंने कहा अगर, इसी तरह के आंकड़े सामान्‍य रूप से आते रहे तो लॉकडाउन पर सरकार विचार कर सकती है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने लॉकडाउन के विकल्प पर कहा कि राज्य और देश ने पहले भी स्थिति के अनुरूप इस विकल्प को चुना है और अब भी परिस्थिति को देखकर इसे चुना जा सकता है। लेकिन लॉकडाउन संक्रमण को रोकने का समाधान नहीं है।

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने अन्य जिलों के बढ़ते मामलों पर गंभीरता व्यक्त की है। उन्‍होंने कहा कि दुनिया ने तय किया है कि लॉकडाउन हल नहीं है। दुर्ग जिला में 46 प्रतिशत केस टेस्‍ट के दौरान आए। हर दो में एक पॉजिटीव आ रहा है। टेस्टिंग कम है, ऐसी स्‍थिति सामान्‍य रूप से बनती है तो लॉकडाउन की तरफ सोचना होगाा।