1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया निर्देश | Corona vaccine to be given to all persons above 45 years of age from April 1th

1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया निर्देश

1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : March 30, 2021/11:34 am IST

रायपुर। भारत शासन के निर्देश के अनुसार एक अप्रैल से राज्य में 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाया जाना है। इसके लिए अब डाॅक्टर के सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होगी। 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गो को पहले की तरह वैक्सीन लगती रहेगी।

Read More News: कोरोना की वजह से होली का व्यापार हुआ चौपट, 35 हजार करोड़ रु के नुकसान का अनुमान, चीन को भी लगा बड़ा झटका

स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी किए गए हैं कि सभी जिलों में 45 वर्ष से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने की व्यापक योजना बनाई जाए। भारत सरकार के अनुमान से 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति कुल जनसंख्या का 20 प्रतिषत होंगे। इस मान से राज्य में 58 लाख 66 हजार से अधिक व्यक्ति इस समूह में आते हैं और इनका टीकाकरण किया जाना है।

Read More News: तेंदुलकर, बद्रीनाथ, यूसुफ के बाद इरफान पठान भी आए कोरोना की जद में, रायपुर में आयोजित रोड

स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि 1 जनवरी 2021 को जो 45 वर्ष के हो जाएंगे या इससे अधिक उम्र के सभी व्यक्ति कोरोना वैक्सीन अवश्य लगवाएं। वैक्सीन के विपरीत प्रभाव नगण्य हैं और इससे संक्रमण से सुरक्षा मिलेगी। लेकिन वैक्सीन लगाने के बाद भी कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करना आवश्यक है।

Read More News: मार्च में मई का कहर, प्रदेश के 5 जिलों में लू का यलो अलर्ट जारी

 
Flowers