निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से नहीं होगा समझौता, मंत्री गोपाल भार्गव ने ​अधिकारियों को दिए निर्देश | Quality of construction works will not be compromised, Minister Gopal Bhargava gave instructions to officials

निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से नहीं होगा समझौता, मंत्री गोपाल भार्गव ने ​अधिकारियों को दिए निर्देश

निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से नहीं होगा समझौता, मंत्री गोपाल भार्गव ने ​अधिकारियों को दिए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : March 6, 2021/11:38 am IST

हरदा: लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। गुणवत्ता नियंत्रण के लिए वे स्वयं तथा वरिष्ठ अधिकारी औचक निरिक्षण करेंगे। उन्होंने यह निर्देश गत दिवस मंत्रालय में आयोजित वीडियो क्रान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभागीय अधिकारियों को दिए है।

Read More: कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर अफवाह फैलाना पड़ सकता है भारी, कार्रवाई किए जाने का प्रावधान

मंत्री भार्गव ने कहा कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश में सुदृढ़ अधोसंरचना तैयार करना महत्वपूर्ण लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग मध्यप्रदेश सरकार की सबसे बड़ी शासकीय निर्माण एजेन्सी है। राज्य शासन की बेहतर छवि बनाए रखने में लोक निर्माण विभाग की अहम भूमिका है। उन्होंने सभी वरिष्ठ और मैदानी अधिकारियों से कहा कि सड़क, भवन, पुल निर्माण के दौरान वरिष्ठ अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। कार्यपालन यंत्री और अधीक्षक यंत्री स्तर के अधिकारी सभी बड़े प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग स्वयं करें। किसी भी प्रकार की दुघर्टना या गुणवत्ता में कमी पाये जाने पर संबंधित अधिकरियों की जबाब देही तय की जाएगी।

Read More: मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियां तेज, रविवार को राज्य निर्वाचन आयुक्त सभी कलेक्टर्स से करेंगे चर्चा

बारिश से पूर्व सड़कों का करावें संधारण
मंत्री भार्गव ने राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2021-22 के बजट में गत वर्ष की तुलना में 475 करोड़ रूपये से अधिक राशि प्रस्तावित की गई है। विभागीय अधिकारी सड़कों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। वर्षा काल आने से पूर्व सभी क्षतिग्रस्त सड़कों को चिंहित कर संधारण कराया जाये।

Read More: फसलों के अवशेष को जलाने पर होगी कार्रवाई, ‘नरवाई’ न जलाने के लिए किसानों को किया जा रहा है प्रेरित

गुणवत्ता नियंत्रण के लिए मोबाइल वैन
मंत्री भार्गव ने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की आकस्मिक जाँच के लिए विभाग द्वारा मोबाइल लैब वैन शुरू की जा रही है, जो समय-समय पर साइड़ पर पहुँच कर उपयोग की जा रही निर्माण सामग्री की गुणवत्ता का परीक्षण करेगी।

Read More: जनताना सरकार का अध्यक्ष नक्सली जग्गू हेमला गिरफ्तार, माओवादी विरोधी अभियान को मिली बड़ी सफलता

अभियान चलाकर सभी रेस्ट हाउस सर्किट हाउस का संधारण करें
मंत्री भार्गव ने कहा लोक निर्माण विभाग के सभी सर्किट और रेस्ट हाउस का वरिष्ठ अधिकारी निरीक्षण कर संधारण कार्य करावे। उन्होंने कहा कि रेस्ट हाउस-सर्किट हाउस विभाग का दर्पण होते है।

Read More: टीबी मुक्त मध्यप्रदेश बनाने ‘टीबी हारेगा देश जीतेगा’ अभियान का शुभारंभ, घर-घर दस्तक देगी स्वास्थ्य विभाग की टीम

पुलों की गुणवत्ता पर विशेष जोर
मंत्री भार्गव ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाए जा रहे पुलों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि पुल के क्षतिग्रस्त होने से बड़ी तादाद में जान-मान के नुकसान का खतरा बना रहता है। इन के निर्माण पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

Read More: अनियमितता पाए जाने पर राशन दुकान संचालक के खिलाफ दर्ज हुआ मामला, पहुंचा हवालात

 

 
Flowers