फसलों के अवशेष को जलाने पर होगी कार्रवाई, 'नरवाई' न जलाने के लिए किसानों को किया जा रहा है प्रेरित | Action will be taken on burning crop residue, farmers are being motivated to not burn 'Narwai'

फसलों के अवशेष को जलाने पर होगी कार्रवाई, ‘नरवाई’ न जलाने के लिए किसानों को किया जा रहा है प्रेरित

फसलों के अवशेष को जलाने पर होगी कार्रवाई, 'नरवाई' न जलाने के लिए किसानों को किया जा रहा है प्रेरित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : March 6, 2021/11:23 am IST

होशंगाबाद: जिले में नरवाई को न जलाने के लिए कलेक्टर धनंजय सिंह के निर्देशानुसार जिले के किसानो को प्रेरित करने के लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं। इसी अनुक्रम में शुक्रवार को सिवनीमालवा में आयोजित कार्यशाला में किसानो को नरवाई न जलाने की शपथ दिलाई गई। कार्यशाला में शंभु सिंह भाटी, उप संचालक कृषि जितेन्द्र सिंह अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अखिल राठौर, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सौम्या अग्रवाल, तहसीलदार प्रमेश जैन, सहायक संचालक कृषि उपेंन्द्र शुक्ला, राजीव यादव, गोविंद मीणा, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी संजय पाठक, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकार, बीटीएस, एटीएम एवं कृषकगण उपस्थित थे।

Read More: 7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात, स्वीकृत हुआ समयमान वेतनमान

कार्यक्रम में उप संचालक कृषि सिंह ने नरवाई जलाने से भूमि पर होने वाले दुष्प्रभावों तथा जनधन की हानि के बारे में किसानो को विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि ऐसा करने से कृषि भूमि की उर्वरा शक्ति को नुकसान होता है, परिणाम स्वरूप उपजाऊ भूमि खराब हो जाती है। किसान भाईयो को सलाह दी गई कि वे नरवाई न जलाए। फसल कटाई के दौरान आगजनी की स्थिति न हो इस हेतु अपने-अपने पावर पंप तैयार रखे तथा कम से कम दो-दो बोरी रेत भरकर हार्वेस्टर पर अनिवार्यता रखे ताकि आगजनी की स्थिति उत्पन्न होने पर उसे नियंत्रित किया जा सके। इस दौरान यह भी तय किया गया कि सभी किसान भाई अपने गांव के कृषको को प्रेरित करेंगे कि वे नरवाई न जलाएं और यदि कोई किसान ऐसा करता है तो उसके विरूद्ध नियमानुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Read More: IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021: एक सफल कैंसर सर्जन व कंसल्टेंट ‘डॉक्टर मऊ रॉय’, स्तन और गर्भाशय कैंसर की जांच शिविर ने दी अहम पहचान

कार्यशाला में नरवाई के उचित प्रबंधन के लिए उपयोगी कृषि यंत्रो जैसे रोटावेटर, बेलर हैप्पी सीडर आदि के प्रयोगो की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में अंत में कृषि अभियांत्रिकी पवारखेड़ा की सुश्री अश्विनी सिंह ने विभिन्न कृषि यंत्रो पर शासन की योजनाओं के माध्यम से दिए जाने वाले अनुदान के बारे में कृषकों को विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में समापन अवसर पर किसानो द्वारा नरवाई न जलाने की शपथ ली गई।

Read More: नए बोर खनन पर लगी रोक, लेनी होगी जिला प्रशासन की अनुमति, लागू हुआ पेयजल परिरक्षण अधिनियम