टीबी मुक्त मध्यप्रदेश बनाने 'टीबी हारेगा देश जीतेगा' अभियान का शुभारंभ, घर-घर दस्तक देगी स्वास्थ्य विभाग की टीम | Team of Health Department will knock door-to-door to launch TB-free Madhya Pradesh, 'TB will lose country'

टीबी मुक्त मध्यप्रदेश बनाने ‘टीबी हारेगा देश जीतेगा’ अभियान का शुभारंभ, घर-घर दस्तक देगी स्वास्थ्य विभाग की टीम

टीबी मुक्त मध्यप्रदेश बनाने 'टीबी हारेगा देश जीतेगा' अभियान का शुभारंभ, घर-घर दस्तक देगी स्वास्थ्य विभाग की टीम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : March 6, 2021/11:14 am IST

सिवनी: प्रदेश में टीबी के मरीजों को खोजकर उपचार किया जाएगा और उनको पोषण आहार भी दिया जाएगा। मध्यप्रदेश को टीबी मुक्तक बनाया जायगा। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने “टीबी हारेगा देश जीतेगा” जन आंदोलन अभियान का शुभारंभ करते हुए इस आशय के विचार व्यक्त किये।

Read More: 7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात, स्वीकृत हुआ समयमान वेतनमान

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रदेश में टीबी के इलाज के लिये आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना काल में जहां एक और कोरोना की रोकथाम के लिये पूरा ध्यान दिया। वही दूसरी और टीबी जैसी बीमारी के उपचार में भी कोई कमी नही आने दी। वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त करने के अभियान के तहत मध्यप्रदेश में भी “टीबी हारेगा देश जीतेगा” जन आंदोलन के रूप में चलाया जायेगा।

Read More: IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021: एक सफल कैंसर सर्जन व कंसल्टेंट ‘डॉक्टर मऊ रॉय’, स्तन और गर्भाशय कैंसर की जांच शिविर ने दी अहम पहचान

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि ग्रामीण स्तर तक आशा कार्यकर्ता, ए.एन.एम. एवं स्वास्थ्य विभाग का अमला मैदानी स्तार पर जाकर टीबी के नये मरीजों को खोजेगा, उनका परीक्षण एवं उपचार करेगा। पोषण आहार के डीबीटी के माध्यम से 500 रुपये प्रतिमाह मरीज को दिए जाएंगे।

Read More: नए बोर खनन पर लगी रोक, लेनी होगी जिला प्रशासन की अनुमति, लागू हुआ पेयजल परिरक्षण अधिनियम

जिला क्षय अधिकारी डॉ.मनोज वर्मा ने अभियान की विस्ताषर से जानकारी दी। राज्य क्षय अधिकारी डॉ. वर्षा राय, संभागीय संयुक्त संचालक डॉ. नीरा चौधरी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

Read More: कलेक्ट्रेट परिसर में दो जोड़ों ने की शादी, खाई साथ सात जन्मों तक साथ निभाने की कसम

 

 
Flowers