महिला किसान ने गढ़े सफलता के नए कीर्तिमान, पीएम मोदी के हाथों मिला कृषि कर्मण अवार्ड | Woman farmer created new record of success Krishi Karman Award received by PM Modi

महिला किसान ने गढ़े सफलता के नए कीर्तिमान, पीएम मोदी के हाथों मिला कृषि कर्मण अवार्ड

महिला किसान ने गढ़े सफलता के नए कीर्तिमान, पीएम मोदी के हाथों मिला कृषि कर्मण अवार्ड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : March 8, 2020/4:31 am IST

होशंगाबाद। अब विभिन्न क्षेत्रों के साथ महिलाएं कृषि कार्य मे भी अब्बल प्रदर्शन के साथ अपनी पहचान बना रही हैं । लगभग सभी क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी देखी जाने लगी है जिसके चलते महिलाएं हर क्षेत्र में आगे आ कर अपना नाम रोशन कर रही हैं, पर ग्रामीण परम्पराओं के बंधन के चलते कृषि क्षेत्र में अब तक महिलाओं की कुछ ख़ास भागीदारी देखने को मिलती नहीं, लेकिन परम्पराओं को तोड़ते हुए होशंगाबाद के ग्राम सोमलबाड़ा की कंचन वर्मा आगे आई हैं । कृषि क्षेत्र में पुरूषों को पीछे छोड़ते हुए महिला किसान कंचन ने कृषि कार्य में अपना नाम रोशन किया है। हाल ही में महिला किसान कंचन को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि कर्मण अवार्ड से सम्मानित किया है । महिला किसान कंचन ने अपने साथ परिवार, जिले और प्रदेश का नाम भी ऊंचा किया है।

ये भी पढ़ें- सभी मंत्रियों को मिलेंगे एक-एक और ओएसडी, बजट में किया गया 12 नए पदो…

गेंहूं की फसल के पैदावार में कंचन उत्कृष्ट कार्य कर औसत से गेंहूं की दोगुनी पैदावार ले रही हैं, जिसके लिए उन्हें यह अवार्ड मिला है। कंचन अन्य ग्रामीण महिलाओं को भी कृषि के क्षेत्र में आगे लाने और अधिक पैदावार दिलाए जाने के लिए विशेष प्रयास कर महिलाओं को खेती के गुण सिखा रही हैं, कंचन बताती हैं कि सभी क्षेत्रों में महिलाएं अपना विशेष स्थान बना रही है तो ऐसे में कृषि में भी महिलाओं को आगे आ कर अपनी पहचान बनाना चाहिए ओर देश को अधिक से अधिक अनाज उत्पादन कर उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें- बदमाशों की जेल में मनेगी होली, पुलिस ने शुरु किया धरपकड़ अभियान

कंचन वर्मा का कहना है कि वह दस से बारह साल से खेती कर रही हैं । उन्होंने अपने ससुर को खेती कर देख खेती करना सीखा। पहले वह छोटे पैमाने पर सब्जी की खेती करती थी । धीरे-धीरे उन्होंने अपनी खेती का पैमाना बढ़ाया। साथ ही उन्होंने वैज्ञानिक अधिकारियों के मार्गदर्शन में उन्होंने गेहूं की खेती करना शुरू किया और यह मुकाम हासिल किया है । कंचन वर्मा बताती है कि वर्मी की खाद, गोबर की खाद का प्रयोग वह खेतों में करती हैं जिससे उनकी फसल अच्छी होती है । उनका मानना है कि जिन चीजों में उनको लागत कम लगती है और फसल की पैदावार अच्छी होती है वह उन चीजों का प्रयोग करती हैं। कंचन का कहना है कि उनको यह अवार्ड पाकर बहुत खुशी है। हर किसी का सपना होता है अवार्ड पाना कंचन वर्मा का कहना है कि नारीशक्ति केवल गृहकार्य के लिए ही नहीं है बल्कि हर एक क्षेत्र में आगे आ कर बेहतर कार्य कर अपना और अपने परिवार का नाम रोशन कर सकती हैं।

 
Flowers