100 students infected by Nairobi flies attack in Sikkim

इस कॉलेज में नैरोबी मक्खियों का अटैक, 100 स्टूडेंट हुए स्किन एलर्जी के शिकार

इस कॉलेज में नैरोबी मक्खियों का अटैक, 100 से ज्यादा स्टूडेंट्स मिले संक्रमित : 100 students infected by Nairobi flies attack in Sikkim

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : July 5, 2022/2:44 pm IST

गंगटोक : Nairobi flies attack in Sikkim पूर्वी सिक्किम के एक इंजीनियरिंग कॉलेज के करीब 100 छात्रों को नैरोबी मक्खियों के संपर्क में आने से गंभीर त्वचा संक्रमण का सामना करना पड़ा। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मूल रूप से पूर्वी अफ्रीका में पाई जाने वाली नैरोबी मक्खियां मझीतर स्थित सिक्किम मणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान (एसएमआईटी) परिसर में तेजी से बढ़ रही हैं। अधिकारियों ने कहा कि हाल में मक्खियों से संक्रमित हुए एक छात्र के हाथ की सर्जरी करनी पड़ी।

Read more : पार्टी के दौरान SDM ने IIM की छात्रा को Kiss करने की कोशिश, ​पीड़िता ने थाने में की शिकायत

Nairobi flies attack in Sikkim स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि मक्खियां देशी नहीं हैं, लेकिन प्रजनन के अनुकूल माहौल और पर्याप्त खाद्य आपूर्ति की तलाश में नए क्षेत्रों में आ सकती हैं। उन्होंने कहा कि ये मक्खियां आमतौर पर फसलों को नष्ट कर देती हैं और कीटों को खा जाती हैं। अधिकारियों ने कहा कि ये मक्खियां काटती नहीं हैं, लेकिन किसी की त्वचा पर बैठने के दौरान उन्हें परेशान किया जाता है तो वे एक अम्लीय पदार्थ छोड़ती हैं, जिससे जलन होती है।

Read more : क्लिनिकल ट्रायल में कैंसर से ठीक होने के आए शत—प्रतिशत नतीजे, खुशी से झूम उठी महिला… 

उन्होंने कहा कि मक्खियों को धीरे से उड़ा देना चाहिए और उन्हें न तो परेशान किया जाना चाहिए, न ही छूना नहीं चाहिए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि शरीर के जिस हिस्से पर ये मक्खियां बैठती हैं, उसे साबुन और पानी से धोना चाहिए। कॉलेज प्रशासन ने कहा कि संक्रमित छात्रों का इलाज किया जा रहा है और वे ठीक हो रहे हैं। इसने कहा कि परिसर में कीटनाशकों का छिड़काव किया जा रहा है और छात्रों को स्थिति से निपटने के लिए क्या करें एवं क्या न करें, इसके बारे में जागरूक किया जा रहा है।

Read more : बड़ी और ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers