13 High Court to get new Chief Justice.. Collegium sent recommendation of 8 names for promotion

13 हाईकोर्ट को मिलेंगे नए मुख्य न्यायाधीश.. कोलेजियम ने पदोन्नति के लिए 8 नामों की सिफारिश भेजी

13 High Court to get new Chief Justice.. Collegium sent recommendation of 8 names for promotion न्यायालय के कोलेजियम ने केंद्र को नाम भेजे, 13 उच्च न्यायालयों को मिलेंगे नए मुख्य न्यायाधीश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : September 21, 2021/2:18 pm IST

नई दिल्ली, 21 सितंबर (भाषा) देश के 13 उच्च न्यायालयों को नए मुख्य न्यायाधीश मिलेंगे क्योंकि प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण की अध्यक्षता वाले उच्चतम न्यायालय के कोलेजियम ने केंद्र को पदोन्नति के लिए आठ नामों की सिफारिश भेजी है, जिसमें कलकत्ता उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजेश बिंदल शामिल हैं। कोलेजियम ने पांच मुख्य न्यायाधीशों को विभिन्न उच्च न्यायालयों में स्थानांतरित करने की सिफारिश भी की है।

पढ़ें- राज्य परिवहन बस चालक ने बस के अंदर की आत्महत्या, रात को डिपो में रुकी थी बस

कोलेजियम के इस निर्णय की खबर पीटीआई-भाषा पहले ही दे चुका था लेकिनइसे मंगलवार को द्वारा न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। न्यायमूर्ति यू यू ललित और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर भी कोलेजियम का हिस्सा हैं।

पढ़ें- टाटा मोटर्स की ये वाहनें हो रही महंगी, कीमतों में होगी इतनी प्रतिशत तक की वृद्धि.. जानिए

केंद्र कोलेजियम की सिफारिशों को स्वीकार कर लेता है तो न्यायमूर्ति बिंदल इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बन जाएंगे। उनके अतिरिक्त सात अन्य न्यायाधीशों को मुख्य न्यायाधीश बनाने की भी सिफारिश की गई है।

पढ़ें- सेना का चौपर क्रैश, मलबे में दबे पायलट और को-पायलट को लोगों ने खींचकर निकाला बाहर

शीर्ष अदालत की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया, ‘‘उच्चतम न्यायालय के कोलेजियम की 16 सितंबर 2021 को हुई बैठक में न्यायाधीशों को उच्च न्यायालयों के न्यायाधीश पद पर पदोन्नत करने की सिफारिश की गई है।’’

पढ़ें- बैंक की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी.. अचानक पैसों की जरुरत पड़ने पर आएगी काम, जानिए इसके बारे में

कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति बिंदल के अलावा न्यायमूर्ति रंजीत वी मोरे, सतीश चंद्र शर्मा, प्रकाश श्रीवास्तव, आर वी मलीमथ, रितु राज अवस्थी, अरविंद कुमार और प्रशांत कुमार मिश्रा के नामों की सिफारिश क्रमश: मेघालय, तेलंगाना, कलकत्ता, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश के रूप में की है।

 

 

 
Flowers