15 nominations filed for presidential election so far

राष्ट्रपति चुनाव के लिए अब तक 15 नामांकन दाखिल, जानिए कौन-कौन है महामहिम के चुनावी रेस में 

15 nominations filed for presidential election so far

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : June 17, 2022/9:05 pm IST

नयी दिल्लीः राष्ट्रपति चुनाव के लिए 15 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया, जिनमें से तीन के पर्चा को उचित दस्तावेजों के अभाव में खारिज कर दिया गया है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 11 ने नामांकन पत्र दाखिल करने के पहले दिन 15 जून को, तीन ने बृहस्पतिवार को और एक ने शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया। पहले दिन एक और दूसरे दिन दो नामांकन पत्रों को खारिज कर दिया गया। रामनाथ कोविंद के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा। नामांकन प्रक्रिया 15 जून से शुरू हुई और 29 जून नामांकन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख है। नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को की जाएगी।

Read more : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना, एक साथ मिले इतने मरीज, बढ़ी स्वास्थ्य विभाग की चिंता 

सूत्रों ने कहा कि मुंबई के संजय सावजी देशपांडे ने शीर्ष संवैधानिक पद के लिए शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल किया। बृहस्पतिवार को ग्वालियर के आनंद सिंह कुशवाह, अहमदाबाद के प्रटेल सुरेशचंद्र लालजीभाई और बिहार के दरभंगा के सत्य नारायण प्रसाद ने नामांकन दाखिल किया, जिनमें से दो नामंजूर हो गए। संसदीय सूत्रों ने कहा कि बिहार के सारण से लालू प्रसाद यादव नाम का एक व्यक्ति नामांकन दाखिल करने वालों में शामिल है।

Read more :  प्रदेश के 12 जिलों में बंद रहेगी इंटरनेट सेवा, कई यात्री ट्रेनों को किया गया रद्द, इस वजह से यहां की सरकार ने लिया फैसला 

उम्मीदवारों में से एक का नामांकन खारिज कर दिया गया क्योंकि उस व्यक्ति ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए वर्तमान मतदाता सूची में अपना नाम दिखाने वाली प्रविष्टि की प्रमाणित प्रति संलग्न नहीं की थी जिसमें उम्मीदवार एक मतदाता के रूप में पंजीकृत है।

Read more :  रेल यात्रियों को फिर करना पड़ेगा परेशानियों का सामना, रेलवे ने रद्द की 18 ट्रेने, ये है वजह 

बुधवार को नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवार दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से थे। चुनाव के लिए उम्मीदवार का नामांकन पत्र निर्धारित प्रारूप में बना होना चाहिए और प्रस्तावक के रूप में कम से कम 50 निर्वाचकों और समर्थक के रूप में कम से कम 50 निर्वाचकों का समर्थन होना चाहिए। सुरक्षा राशि के तौर पर 15,000 रुपये भी जमा किए जाते हैं।

Read more : प्रदेश के 12 जिलों में बंद रहेगी इंटरनेट सेवा, कई यात्री ट्रेनों को किया गया रद्द, इस वजह से यहां की सरकार ने लिया फैसला 

 
Flowers