17 Year Girl Deliver Baby it Was Common

’17 साल की उम्र से पहले संतान को जन्म देना आम बात थी’ गर्भपात की अनुमति मांगने पर कोर्ट ने दी मनुस्मृति पढ़ने की नसीहत

'17 साल की उम्र से पहले संतान को जन्म देना आम बात थी' गर्भपात की अनुमति मांगने पर कोर्ट ने दी मनुस्मृति पढ़ने की नसीहत! 17 Year Girl Deliver Baby

Edited By :   Modified Date:  June 9, 2023 / 12:31 PM IST, Published Date : June 9, 2023/12:07 pm IST

अहमदाबाद:  17 Year Girl Deliver Baby गुजरात उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश ने गर्भपात की अनुमति के लिए दायर नाबालिग बलात्कार पीड़िता की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा है कि एक समय युवावस्था में लड़कियों की शादी होना और उनके 17 साल की उम्र से पहले संतान को जन्म देना आम बात थी। न्यायमूर्ति समीर दवे ने संकेत दिया कि अगर लड़की और भ्रूण दोनों स्वस्थ हैं, तो हो सकता है कि इस याचिका को स्वीकृति न प्रदान की जाए।

Read More: एडिशनल कलेक्टर ने कराई हिंदू दुल्हन और मुस्लिम दूल्हे की शादी, पुलिस ने सुरक्षा देकर पहुंचाया घर

17 Year Girl Deliver Baby उन्होंने बुधवार को सुनवाई के दौरान मनुस्मृति का भी जिक्र किया। बलात्कार पीड़िता की आयु 16 साल, 11 महीने है और उसके गर्भ में सात महीने का भ्रूण पल रहा है। पीड़िता के पिता ने गर्भपात की अनुमति के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, क्योंकि गर्भावस्था की अवधि 24 सप्ताह से ज्यादा हो गई है। इस अवधि के पार हो जाने के बाद अदालत की अनुमति के बिना गर्भपात नहीं कराया जा सकता है।

Read More: BJP के पुरखौती यात्रा पर कांग्रेस का प्रहार, मंत्री भगत का दावा ‘बीजेपी का सामाजिक गणित बिगड़ चुका है’

बुधवार को पीड़िता के वकील ने मामले की जल्द सुनवाई की अपील की और कहा कि लड़की की आयु के कारण परिवार चिंचित है। न्यायमूर्ति दवे ने कहा कि चिंता इसलिए है, क्योंकि “हम 21वीं सदी में जी रहे हैं।” उन्होंने पीड़िता से कहा, “अपनी मां या दादी से पूछिए। (शादी के लिए) अधिकतम आयु 14-15 होती थी और लड़कियां 17 साल की उम्र से पहले बच्चे को जन्म दे दिया करती थीं। यही नहीं, लड़कियां लड़कों से पहले परिपक्व हो जाती हैं… आपने भले ही नहीं पढ़ी होगी, लेकिन आप एक बार मनुस्मृति पढ़िए।”

Read More: दमोह गंगा जमना स्कूल मामला, केजी की सिलेब्स में बच्चों को अनिवार्य रूप से पढ़ाई जाती थी ये चीजें, बनाया जाता था दबाव

न्यायाधीश ने वकील से कहा कि चूंकि, प्रसव की संभावित तिथि 16 अगस्त है, इसलिए उन्होंने अपने कक्ष में विशेषज्ञ चिकित्सकों से सलाह-मशविरा किया है। उन्होंने कहा, “अगर भ्रूण या लड़की के किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होने की बात सामने आती है, तभी यह अदालत (गर्भपात की अनुमति) पर विचार कर सकती है। लेकिन अगर दोनों स्वस्थ हैं, तो अदालत के लिए इस तरह का आदेश पारित करना मुश्किल होगा।”

 

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक