3 new symptoms of corona found

कोरोना के ये 3 नए लक्षण आए सामने, अगर आपको भी है ये परेशानी तो हो जाएं सावधान

3 new symptoms of corona found : कोरोना के ये 3 लक्षण आए सामने, अगर आपको भी है ये परेशानी तो हो जाएं सावधान...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : June 9, 2022/1:41 pm IST

New Symptoms of Corona : नई दिल्ली। देश में एक बार फिर कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। महाराष्ट्र में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। यहां बुधवार 2701 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही अब राज्य में कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 9806 हो गई है। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 5223 नए संक्रमित सामने आए हैं। ऐसे में विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की है कि कोरोना की रफ्तार एक बार फिर बढ़ सकती है। इस बार सबसे जरुरी बात ये है कि वर्तमान में मिलने वाले संक्रमितों में कोरोना के नए लक्षण देखने को मिल रहे है। इतना ही नहीं कोरोना से रिकवर होने को लेकर भी बदलाव देखा जा रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस खत्‍म होने नहीं हो रहा और संभावना है कि यह खत्‍म न भी हो। वहीं यह समय के साथ-साथ अपने लक्षणों, स्‍वरूप और तरीकों में बदलाव कर रहा है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Read More : पैगंबर मोहम्मद विवाद: नूपुर शर्मा की जुबान काटकर लाने पर 1 करोड़ देगी भीम सेना

लक्षणों में बदलाव

एक रिपोर्ट् में कहा गया है कि कोरोना के मामलों में कुछ बढ़ोत्‍तरी देखी जा रही है। कोरोना वायरस ऐसी बीमारी रहा है जिससे संक्रमित होने के बाद शरीर के लगभग सभी अंगों पर असर पड़ा है। यहां तक कि पोस्‍ट कोविड इफैक्‍ट में देखा गया है कि कोरोना ने हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाया है। वे कहते हैं कि अभी भी कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं लेकिन उनमें कुछ लक्षणों में बदलाव देखा गया है।

Read More : महाराष्ट्र में कोरोना ने मचाई तबाही, 24 घंटो में 2701 नए मामले, ये 28 जिलें रेड जोन घोषित

ये तीन नए बदलाव दिखें

चिकित्सकों का मानना है कि कोरोना के नए मरीजों पर बारीकी से नजर रखने के बाद 3 प्रमुख बदलाव देखे जा रहे हैं। इनमें पहला बदलाव कोरोना के इन्‍क्‍यूबेशन पीरियड यानि इसके संक्रमण पैदा होने की अवधि से संबंधित है। दूसरा बदलाव कोरोना वायरस से संक्रमित हुए मरीज के पूरी तरह ठीक होने को लेकर है। जबकि तीसरा बदलाव जो कि सभी में नहीं लेकिन कुछ मरीजों में देखा जा रहा है वह है गले में दर्द और इस दर्द का तकलीफ देह होना है।

Read More : Weather Update: मौसम ने बदला मिजाज, इन राज्यों में 10 जून को होगी हल्की बारिश, यहां लू और हीटवेव अलर्ट

पहला बदलाव

कोरोना विशेषज्ञों की मानें तो मौजूदा समय में नए मरीजों में पहला बदलाव इन्‍क्‍यूबेशन पीरियड को लेकर देखने को मिल रहा है। इन्‍क्‍यूबेशन पीरियड मतलब कोरोना संक्रमित होने के कितने दिन बाद दूसरा व्यक्ति इससे संक्रमित हो रहा है। कोरोना के अबतक के तीन लहरों में आए पहले के मामलों में देखा जा रहा था कि अगर कोई व्‍यक्ति वायरस के संपर्क में आया है, तो उसमें 5-7 दिन के अंदर कोरोना के लक्षण दिखाई दे जाते थे, लेकिन अब 8-10 दिन के बाद उनमें कोरोना की पुष्टि हो रही है। इसीलिए कोरोना का इन्‍क्‍यूबेशन पीरियड बढ़ रहा है।

Read More : ‘मेरे साथ सोकर बीवी वाली फिलिंग दो, नहीं तो करियर बर्बाद…’, हेड कोच ने दी महिला खिलाड़ी को धमकी

दूसरा बदलाव

विशेषज्ञों ने बताया कि कोरोना वायरस के शुरूआती दौर में कहा गया था कि यह 14 दिन में ठीक हो जाता है। अब जबकि मरीजों में हल्के लक्षण दिख रहे हैं। ऐसी स्थिति में मरीजों में करीब 1 महीने तक कमजोरी या दर्द आदि देखा जा रहा है। जिससे चिकित्सकों का ऐसा मानना है कि कोरोना संक्रमित होने के बाद मरीजों को परेशानी तो कम हो रही है लेकिन थकान, दर्द जैसे लक्षण करीब एक महीने तक चल रहे हैं। लिहाजा पूरी तरह स्‍वस्‍थ होने और फिट महसूस करने में पहले के मुकाबले ज्यादा समय रहा है।

Read More : Monkeypox: 29 देशों में 1000 से अधिक मामले, हवा के जरिए फैल रहा वायरस, WHO ने दी चेतावनी

तीसरा बदलाव

विशेषज्ञों ने बताया कि कोरोना के नए मरीजों में गले में दर्द की शिकायत भी मिल रही है। वैसे तो कोरोना की शुरुआत से ही गले में दर्द इसका प्रमुख लक्षण रहा है। जैसे कि आवाज का बदलना, गले में दर्द होना या भारी होने की परेशानियां मरीजों को रही हैं, लेकिन अब सामने आ रहे मरीजों का कहना है कि उन्‍हें गले में दर्द होने के साथ ही ऐसा लगता है कि कोई गले को दबा रहा है। इसके साथ ही कुछ का कहना है कि उन्हें दम घुटने का एहसास हो रहा है।

Read More : Google Chrome और Mozilla यूजर्स हो जाएं सावधान, हैकर्स निकाल सकते हैं पर्सनल डेटा, जल्द करें ये काम नहीं तो…

और भी है बड़ी खबरें..