3 Patients Found in India infected with Omicron Subvariant BF.7 from china

चीन में हाहाकार मचाने वाले ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF.7 की भारत में एंट्री! इन राज्यों में मिले मरीज, अलर्ट हुई सरकार

3 Patients Found in India infected with Omicron Subvariant BF.7 from china

Edited By :   Modified Date:  December 21, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : December 21, 2022/3:50 pm IST

नयी दिल्ली : Omicron Subvariant BF.7 in India चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार ओमीक्रोन के उपस्वरूप बीएफ.7 के तीन मामले भारत में भी सामने आये हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने भारत में बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया था। उन्होंने कहा कि अब तक गुजरात से दो मामले सामने आए हैं, जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है।

Read More : 7 साल की मासूम से यौन शोषण, चॉकलेट देने बहाने 28 साल के युवक ने सुनसान जगह पर ले गया और… 

Omicron Subvariant BF.7 in India केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कोविड समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि अभी तक कोविड मामलों की संख्या में समग्र वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन मौजूदा और उभरते स्वरूपों पर नज़र रखने के लिए निरंतर निगरानी की आवश्यकता है।

यहां आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, चीन के विभिन्न शहर वर्तमान में कोविड के अत्यधिक संक्रामक स्वरूप ओमीक्रॉन, ज्यादातर बीएफ.7, की चपेट में हैं, जो बीजिंग में फैलने वाला मुख्य स्वरूप है। इसी के कारण चीन में कोविड संक्रमण के मामलों में व्यापक उछाल आया है।

Read More : Dance Viral Video: सड़क पति पत्नी ने किया ‘सजना जी वारी वारी’ गाने पर एनर्जेटिक डांस, वीडियो देख यूजर्स ने कहा “बहोत हार्ड”

बीएफ.7 ओमीक्रोन के स्वरूप बीए.5 का उपस्वरूप है और इसमें संक्रमण की व्यापक क्षमता होती है तथा इसकी इनक्यूबेशन अवधि कम होती है और इसमें पुन: संक्रमण पैदा करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है, जिन्हें टीका लगाया जा चुका है। यह अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई देशों में पहले ही पाया जा चुका है।