5G service will launched In India on this day

इस दिन पूरे देश में लांच हो सकती है 5G सर्विस, Reliance Jio के ट्वीट ने दिया संकेत

5G service will launched In India on this day : इस दिन पूरे देश में लांच हो सकती है 5G सर्विस, Reliance Jio के ट्वीट ने दिया संकेत.....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : August 2, 2022/11:59 am IST

5G service In India : नई दिल्ली। 5G का ऑक्शन खत्म होने एक बाद अब देश में 5G लाने की तैयारी चल रही है। रिलायंस जियो ने पूरे देश में 5G रोलआउट करने की प्लानिंग कर रहा है। बता दें हाल ही में 5G ऑक्शन खत्म हुआ है। इसके तुरंत बाद Reliance Jio ने ये बड़ा ऐलान कर सकती है। हालांकि अब तक कंपनी 5G प्लान्स और ट्रायल्स को लेकर ज्यादा कुछ जानकारी शेयर नहीं करती थी। वहीं अन्य कंपनियां टेलीकॉम कंपनियां जैसे Vodafone Idea (Vi) और Airtel को लेकर जानकारी सामने आती रहती थी।

बता दें 5जी स्पेक्ट्रम की नालामी में रिलायंस जियो ने बाजी मारी है। 5जी नीलामी कुल 1,50,173 करोड़ रुपये की हुई है जिसमें से अकेले जियो ने 88,078 करोड़ का स्पेक्ट्रम खरीदा है यानी 50 फीसदी से अधिक के स्पेक्ट्रम पर जियो का कब्जा है। जिसके बाद अब Reliance Jio की ओर से हिंट किया गया है कि इसकी 5G सर्विस पूरे देश में 15 अगस्त को जारी हो सकती है। इसको लेकर रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इशारा किया है। उन्होंने कहा है कि वो आजादी का अमृत महोत्सव पूरे भारत में 5G रोलआउट के साथ मनाएंगे। बता दें जियो ने 22 सर्किल के लिए 5जी स्पेक्ट्रम खरीदा है।

 

मिली जानकारी के अनुसार आकाश अंबानी ने कहा है कि Jio यूजर्स को वर्ल्ड क्लास, अफोर्डेबल 5G और 5G-एनेबल्ड सर्विस देगा। आपको बता दें कि कंपनी ने स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान इतना स्पेक्ट्रम खरीद लिया है कि वो 5G सर्विस को देश में बड़े पैमाने पर लॉन्च कर सकती है।

Read More : अश्लील वीडियो बनाकर कई बार किया दुष्कर्म, गर्भवती हुई तो शादी का हवाला देकर करवा दिया….

5G तकनीकी के लिए पूरी तरह तैयार

5G service In India : आकाश अंबानी ने अपने एक बयान में कहा, ‘हमारा हमेशा से मानना रहा है कि नई प्रौद्योगिकियों को अपनाकर भारत, दुनिया की एक प्रमुख आर्थिक शक्ति बन जाएगा। यही वह दृष्टि और दृढ़ विश्वास था जिसने जियो को जन्म दिया। जियो के 4G रोलआउट की गति, पैमाना और सामाजिक प्रभाव दुनिया में बेजोड़ है और अब भारत में जियो 5G तकनीकी के क्षेत्र में नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार है।’

एयरटेल दूसरे नंबर पर

बता दें रिलायंस के बाद 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में दूसरे नंबर पर भारती एयरटेल का नाम है। भारती एयरटेल ने 19867Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। जबकि, वोडाफोन-आइडिया ने 6228Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। दूरसंचार की दुनिया की दुनिया में पहली बार कदम रख रही अदाणी डेटा नेटवर्क ने 26Ghz एयरवेव स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाकर 400Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers