7th pay commission, DA बढ़ने के बाद हाथ में आएगी इतनी रकम, देखिए पे ग्रेड कैलकुलेशन |7th pay commission, after increasing DA, this amount will come in hand

7th pay commission, DA बढ़ने के बाद हाथ में आएगी इतनी रकम, देखिए पे ग्रेड कैलकुलेशन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : July 23, 2021/4:51 pm IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को 28 फीसदी डीए की सौगात तो दे दी है। कर्मचारियों में ये असमंजस की स्थिति है कि आखिर ये डीए की राशि कितनी मिलेगी। कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़े हुए महंगाई भत्ता का भुगतान सितंबर के अंत में आने वाली सैलरी में होगा।

पढ़ें- डिनर डिप्लोमेसी, सरोज पांडेय के दिल्ली निवास में जुटे छत्तीसगढ़ के सभी बीजेपी सांसद 

इतना होगा इजाफा
केंद्र सरकार ने पिछले 18 महीने से फ्रीज महंगाई भत्ते पर लगी रोक हटा दी है, कर्मचारियों के DA में 11 परसेंट का इजाफा किया गया है, अब केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनर्स को 28 परसेंट की दर से DA और DR का पेमेंट किया जाएगा। केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स अपनी बेसिक पे और ग्रेड के हिसाब से सैलरी में इजाफे का अंदाजा लगा सकते हैं।

पढ़ें- आतंकी साजिश नाकाम, पुलिस ने मार गिराया ड्रोन, 5 किलो वजनी IED बरामद 

सातवें वेतन आयोग मैट्रिक्स के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के लेवल-1 की सैलरी रेंज 18,000 रुपये से लेकर 56900 रुपये तक है। मतलब मिनिमम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है। हम मिनिमम सैलरी पर ही कैलकुलेशन करेंगे कि केंद्रीय कर्मचारी को सितंबर की सैलरी में कितना इजाफा दिख सकता है।

पढ़ें- तालिबान ने 100 लोगों की कर दी हत्या, जमीन पर बिखरी पड़ीं हैं लाशें.. घरों में फहरा दिया झंडा

28 परसेंट महंगाई भत्ते के हिसाब से 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर कुल सालाना महंगाई भत्ता 60,480 रुपये होगा। लेकिन अंतर की बात करें तो सैलरी में सालाना इजाफा 23760 रुपये होगा।

पढ़ें- 2 एसआई, 1 एएसआई सहित 13 पुलिसकर्मियों का तबादला, एसपी ने जारी किए आदेश

कुछ दिन पहले ही नेशनल काउंसिल ऑफ JCM ने इस बारे में एक चिट्ठी जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि सितंबर की सैलरी के साथ महंगाई भत्ते का भुगतान होगा।