7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी एक और खुशखबरी! डीए के बाद अब बढ़ेगा ये भत्ता |

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी एक और खुशखबरी! डीए के बाद अब बढ़ेगा ये भत्ता

7th Pay Commission : केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ने के बाद अब हाउस रेंट अलाउंस की बारी है। दरअसल, डीए हाइक के साथ एचआरए बढ़ने का प्रावधान है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : April 19, 2022/1:08 pm IST

7th Pay Commission HRA Hike : महंगाई भत्‍ते में इजाफा होने के बाद केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों (Central government employees) के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है। महंगाई भत्‍ते (DA) को 31 से 34 फीसदी क‍िए जाने के बाद हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) बढ़ाने की तैयारी है।

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>

महंगाई भत्ते के 25 प्रत‍िशत से ऊपर जाने पर HRA को जुलाई में रिवाइज किया गया था, सरकार ने जुलाई 2021 में महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाकर 28 फीसदी किया था, फ‍िलहाल HRA की दर 27%, 18% और 9% है, अब जब महंगाई भत्‍ता बढ़कर 34 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है तो HRA भी बढ़ने की उम्‍मीद है। सवाल उठ रहे हैं कि DA के बाद HRA का अगला रिविजन कब होगा?

डीए के आधार पर बढ़ेगा HRA

ड‍िपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेन‍िंग (DoPT) के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के HRA में बदलाव महंगाई भत्ते के आधार पर होता है, मौजूदा 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी की दर 1 जुलाई 2021 से लागू है। सरकार की तरफ से 2016 में जारी मेमोरेडम में कहा गया था कि HRA को बढ़ाते समय DA समय-समय पर रिवाइज किया जाएगा।

read more:  दिल्ली के जहांगीरपुरी में पुलिस की भारी तैनाती जारी रहेगी: अधिकारी

3 फीसदी का इजाफा संभव

हाउस रेंट अलाउंस में अगला रिविजन 3% का हो सकता है, HRA की अधिकतम मौजूदा दर 27 फीसदी से बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगी, लेकिन, यह तब होगा जब महंगाई भत्ता (Dearness allowance revise) 50% के पार हो जाएगा। मेमोरेडम के अनुसार DA के 50 प्रत‍िशत क्रॉस होने पर HRA 30%, 20% और 10% हो जाएगा।

read more: Khargone Curfew Relaxation Update : आज सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक महिला और पुरुष दोनों को छूट