DA Hike news

बस कुछ ही दिनों का इंतजार बाकी, केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने जा रही बड़ी खुशखबरी, जानें ताजा अपडेट

DA Hike news केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आखिरी आठ दिन, मिलने जा रहा जोरदार तोहफा, कोई नहीं रोक सकेगा पैसा!

Edited By :   Modified Date:  July 23, 2023 / 09:35 AM IST, Published Date : July 23, 2023/9:22 am IST

DA Hike news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आने वाला महीना खुशियां भरा होने वाला है। इसके लिए अब महज 8 दिन बाकि हैं। इसके बाद क्लियर हो जाएगा कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जुलाई से बढ़ने वाला महंगाई भत्ता कितना होगा। महंगाई भत्ते में कितना इजाफा होना वाला है इसका फैसला 31 जुलाई को हो जाएंगा।

सरकार करेगी औपचारिक ऐलान

DA Hike news: AICPI इंडेक्स के इस छमाही के लिए फाइनल नंबर्स जारी हो जाएंगे। मतलब जून 2023 में इंडेक्स कितना रहा ये पता चल जाएगा। इसके आधार पर कैलकुलेशन के लिए जरिए पता चलेगा कि महंगाई भत्ते में कितना इजाफा होना है। हालांकि, अभी तक आए नंबर्स से ये साफ है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होनी है। इसके बाद केंद्र सरकार इसका औपचारिक ऐलान करेगी।

4% बढ़ सकता है डीए

DA Hike news: मौजूदा वक्त में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। लेकिन, 1 जुलाई 2023 से इसका रिविजन होगा। रिविजन लागू 1 जुलाई से ही होगा लेकिन, इसके लिए सरकार ऐलान सितंबर या अक्टूबर तक कर सकती है। अभी तक इस छमाही के लिए जो AICPI आंकड़े आए हैं, उससे साफ लग रहा है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। ये बढ़ोतरी उन कर्मचारियों पर लागू होगी जो 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी ले रहे हैं।

31 जुलाई का इंतजार

DA Hike news: जून 2023 के लिए AICPI इंडेक्स के नंबर्स 31 जुलाई की शाम को जोरी किए जाएंगे। ये इस छमाही के लिए आखिरी नंबर होंगे। जनवरी से जून के AICPI इंडेक्स के नंबर्स से ही तय होता है जुलाई में महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा। साल में दो बार महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाता है। जुलाई से दिसंबर के नंबर्स के आधार पर जनवरी से लागू होने वाले महंगाई भत्ता तय होता है। 7वें वेतन आयोग के मुताबिक, जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता (DA) 4 फीसदी बढ़ना तय है।

ये भी पढ़ें- इन 5 राशियों के जातकों के लिए बड़ी खुशखबरी, एक साथ बनने जा रहे कई राजयोग, चमक उठेगी आपकी किस्मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें