good news for central employess

कर्मचारियों को मिलने जा रहा बड़ा तोहफा, 46 फीसद DA बढ़ोत्तरी जल्द, वेतन में होगी बंपर वृद्धि!

DA Hike: कर्मचारियों को मिलेंगे बड़े तोहफे, 46 फीसद DA बढ़ोत्तरी जल्द, वेतन में होगी बंपर वृद्धि! यहां देखें लेटेस्ट जानकारी

Edited By :   Modified Date:  May 5, 2023 / 02:51 PM IST, Published Date : May 5, 2023/2:51 pm IST

DA Hike: आगामी दिनों में कर्मचारियों को कई बड़े तोहफे मिल सकते हैं। दरअसल एक तरफ उनके महंगाई भत्ते में छमाही की वृद्धि की जाएगी। वहीं दूसरी तरफ उनके वेतन को भी बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा डीए एरियर पर भी कुछ बात निकल कर सामने आ सकती है। फिलहाल यह मुद्दा अटक गया है। जबकि नए वेतन आयोग की सिफारिश पर भी कर्मचारी संघ द्वारा नवीन मांग और विचार विमर्श किया जा रहा है जबकि सरकार द्वारा इस पर समीक्षा बैठक बुलाई जा सकती है।

डीए बढ़ाने की तैयारी

DA Hike: केंद्र सरकार द्वारा एक बार फिर से डीए बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। कर्मचारियों की अटकलें भी तेज हो रही है। दरअसल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 1 जुलाई से महंगाई भत्ते में लगभग 3 फीसद की वृद्धि देखने को मिल सकती है। ऐसा होने के साथ ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में फिर से इजाफा देखा जाएगा। इसके बढ़कर 45 से 46% होने की संभावना जताई गई है।

भत्ते में इतना हो सकता है इजाफा

DA Hike: वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा है। जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की गई है। इसके साथ ही 38 फीसद से बढ़कर महंगाई भत्ते 42 फीसद हो गए हैं। कर्मचारियों को एरियर का भुगतान किया जा रहा है। इसी बीच आगामी जुलाई में महंगाई भत्ते में वृद्धि की तैयारी शुरू कर दी गई है। जनवरी से लेकर मार्च तक के एआईसीपीआई आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। वहीं अप्रैल, मई-जून तक के आंकड़े आने के बाद यह स्पष्ट हो जाएगा कि महंगाई भत्ते में कितनी फीसद की वृद्धि की जानी है। इतना तो स्पष्ट है कि महंगाई भत्ते में वृद्धि 3 या 4 फीसद की हो सकती है।

महंगाई भत्ता 45% होने की उम्मीद

DA Hike: फरवरी महीने में जहां महंगाई भत्ते में कुछ पॉइंट की कमी देखी गई थी। वहीं मार्च महीने में इसमें 0.7 पॉइंट की वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 से 4 फीसद की वृद्धि के साथ ही उनके महंगाई भत्ते के 45% तक पहुंचने की उम्मीद है। उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि को लेकर फिलहाल केंद्र सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है लेकिन DA वृद्धि के साथ ही कर्मचारियों के वेतन में फिर से इजाफा देखा जाएगा।

फिटमेंट फैक्टर से बढ़ेगा वेतन

DA Hike: कर्मचारियों के लिए इस साल के अंत तक की आगामी वर्ष में उनके लिए वेतन में महत्वपूर्ण वृद्धि की जा सकती है। केंद्र सरकार द्वारा न्यूनतम वेतन बढ़ाने पर भी विचार किया जा सकता है। कर्मचारी संघ द्वारा लंबे समय से वेतन वृद्धि की मांग की जा रही है। वहीं फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68% करने की मांग भी जारी है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर 2.57 है। इसी के आधार पर कर्मचारियों को वेतन का भुगतान किया जाता है।

इस हिसाब से बढ़ेगी सैलेरी

DA Hike: वेतन की गणना के लिए भी फिटमेंट फैक्टर बेहद महत्वपूर्ण है। छठे वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को लाभ दिया जा रहा है। वहीं सातवें वेतन आयोग के तहत इसे बढ़ाने की मांग की जा रही है जबकि दूसरी तरफ सरकार की राय है कि फिटमेंट फैक्टर को 3:00 फीसद तक बढ़ाया जाना चाहिए। यदि फिटमेंट फैक्टर में 3 फीसद की वृद्धि होती है तो न्यूनतम वेतन बढ़कर 21,000 रुपए हो जाएंगे। जबकि 3.68 गुना की वृद्धि के साथ ही कर्मचारियों के बेसिक सैलरी में 8000 रुपए का इजाफा देखा जाएगा। इसके साथ ही उनकी बेसिक सैलरी बढ़कर 26,000 रुपए हो सकती है।

ये भी पढ़ें- पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा, दतून से लेकर अस्थायी शौचालय तक की सौंपी गई जिम्मेदारी, यहां होगी कथा

ये भी पढ़ें- संस्कारधानी से होगा कांग्रेस का चुनावी शंखनाद, विंध्य और महाकौशल पर विशेष फोकस, जानें वजह

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers