Basic Salary Hike Update

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सैलेरी में आएगा बंपर उछाल, खाते में बढ़कर आएंगे पैसे

Basic Salary Hike Update कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, DA में वृद्धि सहित बढ़ेगी सैलरी! मिलेगा अन्य भत्ते का लाभ, खाते में आएंगे इतने रुपए

Edited By :   Modified Date:  April 30, 2023 / 10:35 AM IST, Published Date : April 30, 2023/10:35 am IST

Basic Salary Hike Update: केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है। एक तरफ जहां उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाएगी। वहीं उनके न्यूनतम वेतन में भी इजाफा देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही उनके वेतन बढ़कर लगभग 95000 रुपए तक पहुंच सकते हैं। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार ने बड़ी घोषणा की थी। दरअसल उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद का इजाफा किया गया था। इसके आदेश जारी किए जा चुके हैं जबकि जुलाई छमाही के लिए DA में जल्द वृद्धि देखी जा सकती है। इसके साथ ही उनके फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है। न्यूनतम वेतन में वृद्धि की मांग लंबे समय से जारी है।

बढ़ेगी बेसिक सैलरी

Basic Salary Hike Update: वर्तमान में कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है। वहीं फिटमेंट फैक्टर की दरों में संशोधन होने के बाद बेसिक सैलरी के बढ़कर 21,000 या 26,000 रुपए तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। इसका लाभ लाखों कर्मचारियों को होना है। हालांकि सरकार द्वारा फिलहाल इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। वही माना जा रहा है कि सरकार फिटमेंट फैक्टर को 3.68 गुना की दर से बढ़ा सकती है।

फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग

Basic Salary Hike Update: वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर 2.57 है। 2.57% की दर से ही कर्मचारियों को उनकी बेसिक सैलरी का लाभ दिया जा रहा है। वही कर्मचारी वर्ग की मांग है कि फिटमेंट फैक्टर को 3.68 किया जाए जबकि सरकार इसे 3 गुना तक बढ़ाने का फैसला ले सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आगामी चुनाव से पहले मोदी सरकार न्यूनतम बेसिक सैलरी को बढ़ाने के लिए कोई महत्वपूर्ण कदम उठा सकती है।

Basic Salary Hike Update: संभावना जताई जा रही है कि फिटमेंट फैक्टर पर फैसला 2024 में लिया जा सकता है। वहीं नए वेतन आयोग के गठन के समय ही फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि की जाएगी। ऐसे में 2024 में चुनाव को देखते हुए फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है जबकि 2026 में इसे लागू किए जाने की तैयारी की जा सकती है।

2016 में हुई थी बढ़ोत्तरी

Basic Salary Hike Update: बता दें कि 2016 में केंद्र सरकार द्वारा फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था। इसके साथ ही सातवें वेतन आयोग को भी लागू किया गया था, जिसके साथ ही कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रुपए से बढ़कर 18000 रुपए हो गई थी। वही एक बार फिर से वृद्धि की मांग जारी है। ऐसा होने की स्थिति में कर्मचारियों के वेतन में बड़ी वृद्धि देखी जाएगी। इसके साथ ही उनके मूल वेतन बढ़ कर 35000 रुपए से अधिक हो सकते हैं। फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि की समीक्षा के आधार पर दी गई सिफारिश को मंत्रालय भेजा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- अप्रैल में मानसून! मौसम विभाग ने जताई बारिश की आशंका, अगले इतने दिनों तक ऐसा ही बना रहेगा मौसम

ये भी पढ़ें- इस बार बुद्ध पूर्णिमा के दिन पड़ेगा चंद्रग्रहण, इन तीन राशियों के जातकों को मिलेगा फायदा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें