Central empolyess DA hike

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सैलरी में आएगा बंपर उछाल, जानें किसे मिलेगा इसका फायदा

Central empolyess DA hike केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है बड़ा तोहफा, इतनी बढ़ सकती है सैलरी, सरकार जल्ग करेगी घोषणा

Edited By :   Modified Date:  March 19, 2023 / 03:54 PM IST, Published Date : March 19, 2023/3:54 pm IST

Central empolyess DA hike: नई दिल्ली। केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। जिसके तहत एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलेरी में बंपर उछाल देखा जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक अगले हफ्ते केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान किया जा सकता है। कर्मचारी अपने डीए में इजाफे का इंतजार कर रहे हैं। डीए और डीआर में ये बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लेकर जून 2023 यानी पहली छमाही के लिए होगी।

कितना बढ़ सकता है डीए?

Central empolyess DA hike: सरकार कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर जोड़कर भुगतान कर सकती है। हालांकि, डीए में कितनी फीसदी का इजाफा होगा, इसको लेकर किसी भी तरह का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी तक का इजाफा कर सकती है। अगर इतनी बढ़ोतरी होती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

Central empolyess DA hike: इस इजाफे के बाद कर्मचारियों की सैलरी में भी जोरदार इजाफा होगा। सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है। सरकार हर छह महीने में डीए में बदलाव करती है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही ज्यादा होती है। अगर सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का फैसला लेती है, तो फिर इसका फायदा करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को होगा।

इतनी बढ़े जाएगी सैलरी?

Central empolyess DA hike: यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक-पे 18,000 रुपये है, तो 38 फीसदी के हिसाब से 6,840 रुपये का महंगाई भत्ता बनता है। वहीं अगर ये डीए 42 फीसदी हो जाता है तो कर्मचारी का डीए बढ़कर 7,560 रुपये हो जाएगा। अधिकतम बेसिक-पे के हिसाब से देखा जाए, तो 56,000 रुपये के आधार पर महंगाई भत्ता 21,280 रुपये बनता है। अब इसमें चार फीसदी की बढ़ोत्तरी के हिसाब से देखा जाए, तो ये उछलकर 23,520 रुपये हो जाएगा। ऐसे में मिनिमम बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को हर महीने 720 रुपये और सालाना 8,640 रुपये का लाभ होगा।

पिछली बार 4% बढ़ा था डीए

Central empolyess DA hike: केंद्र सरकार द्वारा डीए/डीआर में सालाना जनवरी की शुरुआत से जुलाई महीने के अंत तक बढ़ोतरी करने का नियम रहा है। हालांकि, बीते कुछ वर्षों में इसमें देरी देखने को मिली है। पिछली छमाही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था। इसके बाद कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो गया था।

ये भी पढ़ें- जिला अस्पताल में मचा हड़कंप, जमकर चले लात घूंसे, इस बात को लेकर छिड़ा विवाद, वीडियो वायरल

ये भी पढ़ें- सौदा ये राजनीति का है! पूर्व सीएम ने बीजेपी को बताया सौदेबाजी का माहिर खिलाड़ी, सीएम को दी घोषणा वीर की उपाधी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers