7th Pay Commission: DA 14 percent hike of central employees increased

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर उछाल, 14 फीसदी बढ़ा DA, सरकार ने किया ऐलान

7th Pay Commission: DA of central employees increased by 14 percent : सरकार ने केंद्रीय कर्चमारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : February 5, 2022/10:08 am IST

नई दिल्ली। 7th Pay Commission DA hike of central employees :  केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी को लेकर अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। मोदी सरकार ने आखिरकार केंद्रीय कर्मचारियों को डीए को लेकर बड़ा ऐलान किया है। बजट पेश होने के बाद सरकार ने केंद्रीय कर्चमारियों के महंगाई भत्ते में 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है।

यह भी पढ़ें:  नाम तो बदल जाएगा.. क्या अतीत भी मिट जाएगा? मध्यप्रदेश में शहरों के नाम बदलने पर सियासी संग्राम!

7th Pay Commission DA hike of central employees : इस ऐलान के बाद केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। वहीं एरियर को लेकर सरकार विचार कर रही है। खबरों की माने तो अब केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी करने बाद उनकी सैलरी में बंपर उछाल आने वाला है। संभावना जताई जा रही थी मोदी सरकार सिर्फ 3 प्रतिशत डीए की बढ़ोतरी कर सकती है, लेकिन सरकार ने कर्मचारियों के लिए सीधे 14 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

यह भी पढ़ें: अब और आगे नहीं बढ़ेगी धान खरीदी की तारीख, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने किया ऐलान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीए में यह बढ़ोतरी सिर्फ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSEs) कर्मचारियों को मिलने वाली है। केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम के DA को जनवरी में रिवाइज किया गया था। इससे पहले कर्मचारियों को 170.5 प्रतिशत की दर से डीए मिल रहा था, जिसे बढ़ाकर 184.1 प्रतिशत कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: बिलासपुर एयरपोर्ट पर जल्द शुरू होगी विमानों की नाइट लैंडिंग, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सौंपी रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, CPSEs के बोर्ड लेवल और बोर्ड लेवल के नीचे के अधिकारियों को इसका फायदा मिलेगा। कर्मचारियों की महंगाई भत्ता के एरियर को लेकर बड़ा अपडेट आया है। सरकार ने साफ कर दिया है कि 18 महीने के DA arrears के पेमेंट को लेकर कोई विचार अभी नहीं किया गया है। संभावना जताई जा रही है कि महंगाई भत्ते के ऐलान के बाद अब जल्द ही एरियर पर भी विचार किया जा सकता है। दूसरी ओर कर्मचारी लगातार सरकार से DA एरियर देने की मांग कर रहे हैं।

 
Flowers