7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का 3% बढ़ गया DA.. बढ़कर खाते में कितनी आएगी रकम.. जानिए

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का 3% बढ़ गया DA.. बढ़कर खाते में कितनी आएगी रकम.. जानिए

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का 3% बढ़ गया DA.. बढ़कर खाते में कितनी आएगी रकम.. जानिए

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : February 9, 2022/10:15 am IST

7th Pay Commission DA Hike Big Update: शिमला। हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। अब वहां के सरकारी कर्मचारियों को 3 फीसदी ज्यादा महंगाई भत्ता यानी DA मिलेगा।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों पहले की तुलना में 3 फीसदी ज्यादा महंगाई भत्ता मिलेगा। राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 31 फीसदी महंगाई भत्ते का ऐलान कर दिया है। इससे पहले कर्मचारियों को28 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा था।

पढ़ें- अब जलकुंभी से बनेंगी साड़ियां, महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में अनूठी पहल

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कर्मचारियों को 3 फीसदी अतिरिक्त महंगाई भत्ता देने का ऐलान कर दिया है। इससे राज्य के सरकारी खजाने पर 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। इसके अलावा राज्य सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं और पेंशन का फायदा लेने के लिए सालाना आय की सीमा को भी 35000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया गया है।

पढ़ें- भाजपा को बड़ा झटका.. सुदीप रॉय बर्मन और आशीष साहा के थामा कांग्रेस का हाथ

केंद्र की मोदी सरकार भी जल्द महंगाई भत्ते में इजाफा कर सकती है। अगर दिसंबर 2021 तक CPIIW का आंकड़ा 125 निकलता है तो महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो सकती है। अभी कुल महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत है जो बढ़कर 34 प्रतिशत हो सकता है। अगर मंहगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी होता है तो वेतन में 20 हजार रुपये का इजाफा हो सकता है। 3प्रतिशत की बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों के वेतन में 20,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों के DA का कैलकुलेशन बेसिक वेतन के आधार पर की जाती है।

पढ़ें- बिजली विभाग में इंजीनियर के पदों पर बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन