7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों को आज मिलेगा दिवाली का तोहफा! केंद्रीय कैबिनेट में इस मुद्दे पर लगेगी मुहर | 7th pay commission: Government employees will get Diwali gift today! This issue will be approved in the Union Cabinet

7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों को आज मिलेगा दिवाली का तोहफा! केंद्रीय कैबिनेट में इस मुद्दे पर लगेगी मुहर

7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों को आज मिलेगा दिवाली का तोहफा! केंद्रीय कैबिनेट में इस मुद्दे पर लगेगी मुहर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : October 21, 2021/12:03 pm IST

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों को आज दिवाली का तोहफा मिल सकता है। केंद्रीय कैबिनेट (union cabinet) की आज बैठक हो रही है जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने का निर्णय हो सकता है। साल की दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर तक के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के मूल वेतन (basic salary) में डीए बढ़कर 31 फीसदी हो जाएगा।

read more: आर्यन खान की जमानत याचिका पर 26 अक्टूबर को सुनवाई करेगा बंबई उच्च न्यायालय

बता दें कि 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा। जून 2021 का महंगाई भत्ता अभी तय नहीं किया गया है। लेकिन, जनवरी से मई 2021 के AICPI आंकड़ों से साफ है कि इसमें 3 फीसदी का उछाल देखने को मिल सकता है। महंगाई भत्ता 3 फीसदी और बढ़ने के बाद यह 31 परसेंट हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक इसी महीने इसका ऐलान हो सकता है। सरकार महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को अच्छी खबर दे सकती है।

read more: बायोलॉजिस्ट, केमिस्ट, लैब टेक्नीशियन की भर्ती, रायपुर जिला रोजगार केंद्र में प्लेसमेंट कैंप.. जल्द करें
जनवरी 2020 में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा था। फिर जून 2020 में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और जनवरी 2021 में यह 4 फीसदी बढ़ा। हालांकि, कोरोना की वजह से सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक के तीन महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को फ्रीज कर दिया था। जुलाई में सरकार ने इस रोक को हटा दिया और कर्मचारियों को 28 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है।

 
Flowers