7th pay commission: Lakhs of teachers will get increased salary in the first week of the new year

7th pay commission: लाखों शिक्षकों को नए साल के पहले सप्ताह में मिलेगी बढ़ी सैलरी, कितने प्रतिशत होगी वेतन वृद्धि.. जानिए

7th pay commission: Lakhs of teachers will get increased salary in the first week of the new year

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : December 31, 2021/10:05 am IST

7th pay commission पटना, बिहार। बिहार सरकार के 3.57 लाख शिक्षकों को जनवरी के पहले सप्ताह में बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को शिक्षकों के 15 फीसदी वेतन वृद्धि का निर्देश दिया है जो कि जनवरी 2021 से लागू होगा।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में बढ़ने लगी कोरोना की रफ्तार.. बिलासपुर में 31 संक्रमित मिले, शहरी क्षेत्रों मेें बढ़े मरीज

7th pay commission शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन कैलकुलेटर पर कोई भी शिक्षक इसका मिलान कर सकता है और 3 से 7 जनवरी के बीच वे अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। आपत्तियों के निराकरण के बाद नए वेतन का भुगतान जनवरी माह से किया जाएगा।

पढ़ें- 62 IAS अफसरों को न्यू ईयर गिफ्ट.. दिया गया बढ़े वेतनमान का लाभ

7th pay commission मेधा सॉफ्ट से देख सकते हैं वेतन वृद्धि – 3.5 लाख से अधिक शिक्षक अपने मूलवेतन में होने वाली 15 फीसदी की वृद्धि को मेधा सॉफ्ट के जरिए देख सकते हैं। अगर इसमें शिक्षकों को कोई गड़बड़ी मिलती है तो 3 से 7 जनवरी के बीच अपनी आपत्ति जिला शिक्षा पदाधिकारी के पास दर्ज करा सकते हैं। वहीं आपत्ति के निराकरण के बाद 10 जनवरी को सभी शिक्षकों की सैलरी स्लिप अपलोड कर दी जाएगी। जिसे मेधा सॉफ्ट के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।

पढ़ें- मुंबई में हमला कर सकते हैं खालिस्तानी आतंकी, पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द.. हाई अलर्ट जारी

3-4 हजार रुपये होगी वेतन में वृद्धि – शिक्षकों के वेतन में होने वाली इस बढ़ेतरी से मूलवेतन में 3-4 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की ये वेतनवृद्धि शिक्षकों की वरीयता और कोटि के आधार पर होगी।

पढ़ें- चीन की चालाकी.. अरुणाचल प्रदेश की 15 जगहों के नाम बदले, भारत ने बताया अभिन्न अंग

यहां मिलेगी इससे जुड़ी सभी जानकारी – बता दें कि 1 अप्रैल 2020 के प्रभाव से शिक्षकों को 15 फीसदी वेतन वृद्धि का लाभ मिलना पहले ही निर्धारित हो चुका है। ऑनलाइन कैलकुलेटर के जरिए उनके मूल वेतन में वृद्धि का प्रपत्र 31 दिसंबर से उपलब्ध होगा। फरवरी माह में जनवरी का वेतन शिक्षकों के खाते में 15 फीसदी वृद्धि के साथ जाएगा। शिक्षक इस लिंक पर इससे जुड़ी अन्य तमाम जानकारियां ले सकते हैं https://education.bih.nic.in/Edusal/EDUSALARY/Default.aspx