7th Pay Commission Latest Update : एकमुश्त मिलेगी 18 महीने के DA की राशि! सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी |

7th Pay Commission Latest Update : एकमुश्त मिलेगी 18 महीने के DA की राशि! सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी

7th Pay Commission Latest Update : माना जा रहा है अगले कुछ दिनों में कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ इस मसले पर बात हो सकती है और इस पर अंतिम फैसला लिया जा रहा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : November 26, 2022/8:42 am IST

7th Pay Commission Latest Update : नई दिल्ली। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है, खबर ये है कि उनके खाते में जल्दी ही मोटी रकम आ सकती है। दरअसल, सरकार उनके 18 महीने के डीए एरियर (DA Arrears) पर जल्द फैसला ले सकती है। इससे एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा।

बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना काल में अपने कर्मचारियों को 18 महीने यानी एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच डीए (Dearness Allowance) का भुगतान नहीं किया है। इसी तरह पेंशनर्स को भी इस अवधि के दौरान महंगाई राहत यानी डीआर (DR) का पेमेंट नहीं किया गया। कर्मचारी लंबे समय से इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार जल्दी ही इस बारे में फैसला ले सकती है।

7th Pay Commission Latest Update: एकमुश्त महंगाई भत्ते का भुगतान

मिली जानककारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को एकमुश्त महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा सकता है। इस बारे में वित्त मंत्रालय, नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी और डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग के बीच कई राउंड की बातचीत हो चुकी है। लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं लिया जा सका है, लेकिन कर्मचारी संगठनों ने उम्मीद नहीं छोड़ी है।

कर्मचारियों को दो लाख रुपये तक का फायदा

7th Pay Commission Latest Update : माना जा रहा है अगले कुछ दिनों में कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ इस मसले पर बात हो सकती है और इस पर अंतिम फैसला लिया जा रहा है। अगर केंद्र सरकार कर्मचारियों के बकाये भत्ते के भुगतान पर फैसला करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को दो लाख रुपये तक का फायदा होने की उम्मीद है। लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक है। इसी तरह लेवल-13 के कर्मचारियों को 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये तक एरियर मिल सकता है। लेवल-14 के कर्मचारियों को डीए एरियर के रूप में 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये तक मिल सकते हैं।

7th Pay Commission Latest Update: जनवरी में चार फीसदी बढ़ सकता है डीए

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच अपडेट किया जाता है। महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके DA का कैलकुलेशन किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को DA और DR दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है। इस बार जनवरी डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी हो सकती है।

read more: धामी का राहुल पर तंज, कहा: दाढ़ी बढ़ा लेने से कोई भी मोदी नहीं बन जाता

read more: बलात्कार पीड़िताओं के भाई ने कांग्रेस नेताओं के खिलाफ चेक बाउंस का मामला दर्ज कराया

 
Flowers