7th Pay Commission: नए साल पर इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! ये भत्ता बढ़ाने की तैयारी |7th Pay Commission: These government employees will get a gift on the new year! Preparation to increase this allowance

7th Pay Commission: नए साल पर इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! ये भत्ता बढ़ाने की तैयारी

7th Pay Commission: नए साल पर इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! ये भत्ता बढ़ाने की तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : November 17, 2021/5:55 pm IST

7th pay commission latest news

नईदिल्ली। हाल ही में दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद केंद्र सरकार अब नये साल पर भी तोहफा देने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार जनवरी 2022 से केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के HRA को लागू करने के लिए विचार-विमर्श शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें: धान खरीदी के नियमों में बदलाव को लेकर प्रदर्शन, अर्धनग्न होकर सहकारी समिति कर्मचारियों ने जताया विरोध

इस संबंध में एक प्रस्ताव भी रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया है। अगर रेलवे बोर्ड द्वारा यह प्रस्ताव स्वीकार कर लिया जाता है तो जनवरी 2022 में कर्मचारियों को बढ़ा हुआ HRA मिल जाएगा। गौरतलब है कि 1 जनवरी 2021 से ही इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन HRA लागू करने की मांग कर रही है।

ये भी पढ़ें:2023 तक हर घर में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य, 70 रुपए महीने देना होगा बिल, कनेक्शन के लिए इतनी लगेगी राशि

हाउस रेंट अलाउंस बढ़ने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। एचआरए वेतन का वो हिस्सा होता है, जो कर्मचारियों को उस शहर में रहने की आवास लागत के लिए सरकार या नियोक्ता द्वारा भुगतान किया जाता है। हालांकि, सभी मामलों में नियोक्ता वेतन की संरचना, वेतन की राशि और निवास वाले शहर के मानदंडों के आधार पर भुगतान करता है।

ये भी पढ़ें:बीपीसीएल समेत छह सार्वजनिक उपक्रमों के लिए जनवरी तक निविदाः दीपम

आपको बता दें कि ‘X’ कैटेगरी के तहत शहर की आबादी 50 लाख से अधिक होती है। 5 लाख से अधिक आबादी वाले शहर ‘Y’ कैटेगरी में और 5 लाख से कम वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी शामिल हैं। इन तीनों कैटिगरी के लिए कम से कम हाउस रेंट अलाउंस क्रमश: 5400, 3600 और 1800 रुपए होगा। डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के अनुसार, जब डियरनेस अलाउंस 50 फीसदी पहुंच जाएगा तो मैक्सिसम House Rent Allowance बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा।

7th Pay Commission: एक बार और बढ़ेगी शासकीय कर्मचारियों की सैलरी! एक और भत्ते में होगा इजाफा

 
Flowers