7th Pay Commission: एक बार और बढ़ेगी शासकीय कर्मचारियों की सैलरी! एक और भत्ते में होगा इजाफा |7th Pay Commission: Salary of government employees will increase once more! Another allowance will increase

7th Pay Commission: एक बार और बढ़ेगी शासकीय कर्मचारियों की सैलरी! एक और भत्ते में होगा इजाफा

7th Pay Commission: एक बार और बढ़ेगी शासकीय कर्मचारियों की सैलरी! एक और भत्ते में होगा इजाफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:23 PM IST, Published Date : November 8, 2021/12:28 pm IST

7th Pay Commission Latest Updates: मोदी सरकार सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बार फिर खुशखबरी दे सकती है। कर्मचारियों के दिवाली बोनस के साथ महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) और टीए में बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही पहले का बकाया महंगाई भत्ता भी जोड़ कर मिल रहा है। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता यानी DA में बढ़ोतरी के बाद अब एक और भत्ते पर बढ़ोतरी की बातचीत चल रही है और इसका फायदा कर्मचारियों को जनवरी से मिल सकता है।

read more: पति को कुत्ता बनाकर महिला ने स्टेशन और बाजार में घुमाया, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान, वायरल हो रही तस्वीरें

यह बढ़ोतरी हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में की जाएगी जिससे सैलरी में बंपर इजाफा होगा। वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने की मांग पर विचार करना शुरू कर दिया है। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जनवरी 2021 से कर्मचारियों को HRA मिल जाएगा। एचआरए मिलते ही इन कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी। इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (IRTSA) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (NFIR) ने 1 जनवरी 2021 से HRA लागू करने की मांग की गई है।

read more: PM मोदी और CM योगी को बम से उड़ाने की धमकी, ट्वीट से पुलिस महकमे में हड़कंप, कर रही जांच
हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है। यानी जो कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें अब 5400 रुपए महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा। इसके बाद Y Class वाले को 3600 रुपए महीना और फिर Z Class वाले को 1800 रुपए महीना HRA मिलेगा। X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं। इन शहरों में जो केंद्रीय कर्मचारी हैं उन्‍हें 27 परसेंट HRA मिलेगा। Y कैटेगरी के शहरों में 18 परसेंट होगा और Z कैटेगरी में 9 प्रतिशत होगा।