7th pay commission update news: DA of government employees will increase again!

7th pay commission update news: फिर बढ़ेगा सरकारी कर्मचारियों का DA! इस महीने होगी समीक्षा…जानें

केंद्र सरकार जुलाई में डीए में एक बार फिर से इजाफा कर सकती है, हर साल 2 बार डीए रिवाइज किया जाता है, इस साल जनवरी में डीए 3 फीसदी बढ़ाया गया था जिसके बाद कुल महंगाई भत्ता अब 34 फीसदी हो गया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : May 7, 2022/5:11 pm IST

7th pay commission update news: नई दिल्ली। केंद्र सरकार एक बार फिर सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ा सकती है, एआईसीपीआई (ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स) में लगातार 2 महीने कमी आने के बाद मार्च 2022 में इसमें 1 फीसदी की वृद्धि हुई है इसलिए सरकार द्वारा डीए बढ़ाए जाने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। सरकार जुलाई में इसकी समीक्षा करने जा रही है, हालाकि अभी अप्रैल, मई व जून के एआईसीपीआई आंकड़े आने शेष हैं।

ये भी पढ़ें:  Purandeswari, Nitin Nabin का CG दौरा | Congress ने जो वादे किए वो नहीं किए पूरे

मनीकंट्रोल के एक खबर के मुताबिक, सरकार जुलाई में 3 फीसदी तक डीए बढ़ा सकती है, गौरतलब है कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए हर साल जनवरी और जुलाई में डीए बढ़ाया जाता है। हालांकि, अगर महंगाई में इजाफा नहीं हुआ हो तो इसे नहीं भी बढ़ाया जाता।

ये भी पढ़ें: Pratappur को CM Bhupesh Baghel की सौगात | 32 लाख की लागत से बने नए कोविड वार्ड का किया लोकार्पण

इसके पहले जनवरी में बढ़ा था डीए

सरकार ने जनवरी में 3 फीसदी डीए बढ़ाया था, एआईसीपीआई में अप्रैल, मई और जून में बढ़त दिखाई देती है तो सरकार फिर से 3 फीसदी डीए बढ़ा सकती है। बता दें कि जनवरी और फरवरी में इस डेटा में हल्की गिरावट दिखी थी लेकिन मार्च में यह फिर बढ़ गया है, जनवरी में एआईसीपीआई दिसंबर 2021 से 0.3 फीसदी घटकर 125.1 पर आ गया था, वहीं, जुलाई में फिर इसमें 1 फीसदी की गिरावट हुई थी। हालांकि, मार्च में इसमें सीधे 1 फीसदी का उछाल हुआ है और ये 126 पॉइंट पर पहुंच गया है। फिलहाल डीए 34 फीसदी है और इस बार अगर वृद्धि होती है तो ये 37 फीसदी हो सकता है। इससे 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

 
Flowers