‘ग्रीन दिल्ली मोबाइल ऐप’ पर प्राप्त वायु प्रदूषण संबंधी 90 प्रतिशत शिकायतें सुलझाई गईं : गोपाल राय |

‘ग्रीन दिल्ली मोबाइल ऐप’ पर प्राप्त वायु प्रदूषण संबंधी 90 प्रतिशत शिकायतें सुलझाई गईं : गोपाल राय

‘ग्रीन दिल्ली मोबाइल ऐप’ पर प्राप्त वायु प्रदूषण संबंधी 90 प्रतिशत शिकायतें सुलझाई गईं : गोपाल राय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : November 1, 2022/2:58 pm IST

नयी दिल्ली, एक नवंबर (भाषा) दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि शहर की सरकार ने एक अक्टूबर से अब तक ‘‘ग्रीन दिल्ली मोबाइल ऐप’’ के जरिये प्राप्त वायु प्रदूषण संबंधी 90 प्रतिशत शिकायतों का समाधान किया है।

मंत्री ने यह भी कहा कि दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध के परिणामस्वरूप सात साल में इस साल दिवाली सबसे स्वच्छ तरीके से मनाई गई।

राय ने कहा कि अगस्त और सितंबर में वैध प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाण पत्र नहीं रखने वाले वाहन मालिकों को 68,500 चालान जारी किए गए थे। इस अवधि के दौरान 20 लाख से अधिक पीयूसी प्रमाण पत्र जारी किए गए थे।

मालिकों को यह सुनिश्चित करने के लिए अपने वाहनों का परीक्षण करवाना आवश्यक है कि क्या वह ‘कार्बन मोनोऑक्साइड’, ‘नाइट्रस ऑक्साइड’ और ‘कार्बन डाइऑक्साइड’ जैसे प्रदूषकों के उत्सर्जन मानकों को पूरा करते हैं।

मोटर वाहन अधिनियम, 1993 की धारा 190 (दो) के तहत, वैध पीयूसी नहीं रखने वाले वाहन मालिकों पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है, या छह महीने तक की कैद या दोनों भी हो सकते हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हमने लगभग 6,500 पुराने डीजल और पेट्रोल वाहनों को जब्त कर लिया है जो दिल्ली में संचालित करने के लिए अधिकृत नहीं हैं।’’

एक अक्टूबर तक, सरकार को ‘‘ग्रीन दिल्ली ऐप’’ पर दो हज़ार से अधिक शिकायतें मिली हैं। इनमें से 90 प्रतिशत का समाधान कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अक्टूबर 2020 में मोबाइल ऐप शुरू किया था, जिसके इस्तेमाल से नागरिक प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधियों को सरकार के संज्ञान में ला सकते हैं।

भाषा फाल्गुनी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)