Aaj ka Mausam: IMD issues Heavy Rain Warning in these Areas

Weather Update : फिर बदलने वाला है मौसम, इन इलाकों में भारी बारिश की चेतवानी, आंधी-तूफान के साथ बिजली कड़कने की भी संभावना

Aaj ka Mausam: IMD issues Heavy to Heavy Rain Warning in these Areas

Edited By :   Modified Date:  March 30, 2024 / 04:34 PM IST, Published Date : March 30, 2024/4:34 pm IST

नई दिल्लीः Aaj ka Mausam देश में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कई राज्यों में भारी गर्मी पड़ रही है तो कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है। वहीं हिमालय से सटे राज्यों में जमकर बर्फबारी हो रही है। इसी बीच अब मौसम विभाग ने एक बार फिर कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में मौसम बदल सकता है। पूर्वोत्तर भारत में 30 मार्च से एक अप्रैल के बीच बारिश, आंधी तूफान का नया दौर आ सकता है।

Read More : Land Registry Rate : अब जमीन लेना पड़ेगा महंगा, रजिस्ट्री के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे, ये छूट होगी खत्म 

Aaj ka Mausam मौसम विज्ञानिकों के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम मध्य और उसके लगे हुए क्षेत्र में समुद्र टल से 0.9 किमी ऊपर स्थित है। उत्तर तमिलनाडु से उपरोक्त परिसंचरण तक औसत समुद्र टल से 0.9 किमी ऊपर एक ट्रफ हवा का विच्छेदन है। इसके प्रभाव से मौसम में परिवर्तन हो रहा है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 30 मार्च से पांच अप्रैल के बीच मध्यम बारिश व बर्फबारी होने वाली है। इसमें से अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 30 मार्च से एक अप्रैल के बीच भारी बारिश होगी।

Read More : शिवसेना नेता शिवतारे ने लिया ‘यूटर्न’, कहा- बारामती से नहीं लड़ेंगे चुनाव 

यहां अंधड़ के साथ बारिश की चेतावनी

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, हिमाचल प्रदेश में 30 मार्च, उत्तराखंड में 30-31 मार्च को बारिश व आंधी तूफान आने वाला है। इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में 30 मार्च को बारिश, आंधी तूफान, ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है। इसके बाद इन राज्यों में शुष्क मौसम बना रहेगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp