AC run openly in summer, these 4 tricks will not increase electricity bill

गर्मी में दिल खोलकर चलाए AC, इस 4 Tricks से नहीं बढ़ेगा बिजली बिल! बचाएंगे हजारों रुपए

4 tricks will not increase electricity bill : इससे न सिर्फ पैसे की बचत होगी बल्कि आप दिनभर एसी या कूलर चला पाएंगे..

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : March 14, 2022/1:57 pm IST

नई दिल्ली। देश में हर साल भीषण गर्मी पड़ती है। वहीं तपती गर्मी से राहत पाने के लिए हर घर में कूलर और एसी चलते हैं। इस दौरान लोगों को भारी भरकम बिजली बिल भी चुकाना पड़ता हैं। ऐसे में बढ़ती महंगाई में लोगों को महंगी बिजली बिल से बचने के लिए इन ट्रिक्स के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। इससे न सिर्फ पैसे की बचत होगी बल्कि आप दिनभर एसी या कूलर चला पाएंगे।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

आप इन छोटे-छोटे टिप्स को फॉलो करके आप गर्मियों में दिल खोलकर एसी चला सकेंगे और आपको बिजली के बिल कि चिंता नहीं करनी पड़ेगी। सबसे पहला काम यह है कि ऐसी चलाने से पहले अपने कमरे के खिड़की-दरवाजों को खोल दें और पंखे चला दें। ऐसा करने से एसी चलाने से पहले आपका कमरा वेंटीलेटेड होगा, तो एसी जल्दी कूलिंग कर देगा। इस तरह आप बिजली और पैसे दोनों की बचत करेंगे।

यह भी पढ़ें: पुरानी पेंशन योजना बहाल करने को लेकर कर्मचारियों ने खोला मोर्चा, प्रदर्शन की अनुमति निरस्त किए जाने पर बौखलाए

आप अपने बिजली के बिल को कम रखना चाहते हैं तो कोशिश करें कि आपका एसी ऑटो कूलिंग मोड पर हो। इसके अलावा, आप चाहें तो एसी को 20 मिनट तक क्विक कूल मोड पर चला लें और उसके बाद टेम्परेचर को 24 डिग्री पर सेट कर दें।

स्टडी का ऐसा मानना है कि जितना हम एसी का टेम्परेचर बढ़ाते हैं, हर डिग्री पर लगभग 6% बिजली बचाते हैं। आपको बता दें कि इस टेम्परेचर पर बिजली की बचत तो होगी ही, साथ ही, 24 डिग्री ह्यूमन बॉडी के लिए सही टेम्परेचर माना जाता है।

यह भी पढ़ें:  2023 में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में प्रचंड बहुमत से जीतेगी भाजपा: केंद्रीय मंत्री सिंधिया

तीसरी टिप्स एसी का खास टाइमर मोड है। मतलब जब एसी कमरे को ठंडा कर देता है, तो वो ऑटो-कट हो जाता है। इस मोड को अगर आप रात को सोते समय ऑन कर दें, तो एसी कमरे के तापमान के हिसाब से खुद ही एडजस्ट कर लेगा और बिजली की बर्बादी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में फांसी पर लटकते मिली महिला की लाश, परिजनों ने अस्पताल के कर्मचारी पर लगाया छेड़छाड़ का आरोप

आखिरी काम आपको यह करना होगा कि समय-समय पर एसी की मरम्मत करानी होगी। ऐसा कोई नियम नहीं है कि आप एक साल में एक ही बार एसी को सर्विस करा सकते हैं। आपको ध्यान देना होगा कि एसी में कुछ दिक्कत तो नहीं हो रही है। इससे भी बिजली बिल में बचत होती है।