after corona 'Anthrax infection' spreading in this state

कोरोना के बाद आई नई मुसीबत, इस राज्य में तेजी से फैल रहा ‘एंथ्रेक्स संक्रमण’

after corona 'Anthrax infection' spreading in this state : कोरोना के बाद आई नई मुसीबत, इस राज्य में तेजी से फैल रहा 'एंथ्रेक्स संक्रमण'

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : June 30, 2022/1:37 am IST

Anthrax infection news 2022 : नई दिल्ली। केरल के अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों में एंथ्रेक्स संक्रमण के प्रकोप के कारण कई जंगली सूअरों की मौत हो गई है। इस मामले में स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में जंगली सूअरों में एंथ्रेक्स की मौजूदगी की पुष्टि हुई है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

जॉर्ज ने एक बयान में कहा, ‘‘अथिराप्पिल्ली वन क्षेत्र में जंगली सूअरों की मौत होने के बाद, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग और वन विभाग ने जांच शुरू की तथा एंथ्रेक्स संक्रमण की पुष्टि करने के लिए इनके नमूनों का परीक्षण किया गया।’’ इसके आगे उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग एंथ्रेक्स के प्रसार को रोकने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है।

Read More : ट्रक में बंद मिली 53 लोगों की लाशें, शहर में मचा हड़कंप

एंथ्रेक्स मिट्टी में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला जीवाणु है जो आमतौर पर घरेलू और जंगली जानवरों के संपर्क में आने पर उन्हें प्रभावित करता है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, जंगली सूअर के शवों को निकालने और दफनाने गए लोगों के स्वास्थ्य पर नज़र रखी जा रही है। विभाग ने बताया कि उन्हें आवश्यक निवारक उपचार भी दिया जा रहा है।

Read More : बहू बनकर आई थी, अब बेटी बनकर ससुराल से हुई विदा, बेटे की मौत के बाद ससुर ने बहु कराया का पुनर्विवाह

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि यदि जंगली सूअर सहित अन्य जानवर सामूहिक रूप से मरते हुए पाए जाएंगे तो विशेष देखभाल की आवश्यकता होगी। उन्होंने लोगों से ऐसी जगहों पर नहीं जाने के लिए कहा है। उन्होंने लोगों से यह भी अनुरोध किया कि यदि ऐसा कोई मामला उनके समक्ष आता है तो वे तुरंत अधिकारियों को सूचित करें।

Read More : 3 मासूम बेटियों के साथ महिला ने कुएं लगाई छलांग, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान