After Corona, now this virus has increased concern, there is an outcry

कोरोना के बाद अब इस वायरस ने बढ़ाई चिंता, मचा हाहाकार

Henipavirus: कोरोना के बाद अब इस वायरस ने बढ़ाई चिंता, After Corona, now this virus has increased concern, there is an outcry

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : August 10, 2022/7:16 am IST

Henipavirus cases in India: कोरोना का दौर खत्म हुआ नहीं था की एक और वायरस ने दस्तक दे दी है। बता दे कि चीन के पूर्वी हिस्से में एक नए वायरस ने दस्तक दी है। चीन अभी कोरोना संक्रमण से जूझ ही रहा है कि यहां हेनिपावायरस के मरीज सामने आने लगे हैं। जानकारों के अनुसार, हेनिपावायरस पशुओं से उत्पन्न हुआ है। इसके बुखार, चिड़चिड़ापन, खांसी, एनोरेक्सिया, मायलगिया, मतली, सिरदर्द और उल्टी जैसे ​​लक्षण पाए गए हैं।

राजधानी में बढ़े कोरोना के मामले, 24 घंटे में मिले इतने केस, 7 की मौत..

वायरस की चपेट में आए 35 लोग

Henipavirus: बता दें कि इस हेनिपावायरस नाम के नए वायरस ने चीन में टेंशन बढ़ा दी है। यह वायरस अब तक 35 लोगों को संक्रमित कर अपनी चपेट में ले चुका है। मिली सूचना के अनुसार, चीन के शेडोंग और हेनान प्रांतों में इस वायरस ने दस्तक दी है। रिपोर्टों के अनुसार, ये हेनिपावायरस तेजी से फैल रहा है। पूर्वी चीन के हिस्सों में इस वायरस का प्रकोप देखा जा सकता है। एक्सपर्टस का कहना है कि फिलहाल इससे घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन इसे हल्के में लेना भी सही नहीं होगा। इस वायरस को हमें चेतावनी के तौर पर स्वीकार करना होगा। क्योंकि प्रकृति में मौजूद कई वायरस ऐसे हैं, जिन्होंने मानव को संक्रमित करने के साथ ही भयावह परिणाम दिए हैं। जिससे पूरा विश्व प्रभावित हुआ है।

हेनिपावायरस के नहीं हैं कोई उपचार

Henipavirus: दरअसल, शेडोंग और हेनान में कुछ लोगों को बुखार आने पर उनके सैंपल लिए गए थे, जिसमें हेनिपावायरस की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यह वायरस पशुओं से उत्पन्न हुआ है। इसे जिसे लैंग्या हेनिपावायरस, एलएवी भी कहा जाता है। वर्तमान में हेनिपावायरस के लिए कोई टीका या उपचार नहीं है। इससे बचाव का एक मात्र उपाय सतर्कता और देखभाल है।

और भी है बड़ी खबरें…