मेइती, कुकी विधायकों की दो बैठकों के बाद अब जल्द ही शांति लौटने की उम्मीद : मणिपुर के मुख्यमंत्री |

मेइती, कुकी विधायकों की दो बैठकों के बाद अब जल्द ही शांति लौटने की उम्मीद : मणिपुर के मुख्यमंत्री

मेइती, कुकी विधायकों की दो बैठकों के बाद अब जल्द ही शांति लौटने की उम्मीद : मणिपुर के मुख्यमंत्री

:   Modified Date:  March 14, 2024 / 07:12 PM IST, Published Date : March 14, 2024/7:12 pm IST

इंफाल, 14 मार्च (भाषा) मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य में मेइती और कुकी समुदायों के बीच संघर्ष को सुलझाने के लिए बातचीत शुरू की गई है।

यहां एक कार्यक्रम में सिंह ने राजनीतिक संवाद के माध्यम से संघर्षों को हल करने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने उल्लेख किया कि दोनों समुदायों के विधायक दो बार मिल चुके हैं जो शांति प्रक्रिया में प्रगति का संकेत है।

उन्होंने कहा, “घाटी के विधायक कुकी विधायकों से दो बार मिल चुके हैं। पहाड़ी क्षेत्र समिति के अध्यक्ष का एक दल कुकी और नगा समुदायों की नागरिक संस्थाओं के साथ बैठक कर रहा है। मुझे उम्मीद है कि जल्द ही शांति लौटेगी।”

सिंह ने पिछले तीन मई को राज्य में हिंसा भड़कने के बाद से निर्दोष लोगों की जान जाने की दुर्भाग्यपूर्ण क्षति को स्वीकार किया, लेकिन शांति कायम होने को लेकर वह आशान्वित दिखे।

उन्होंने कहा कि संवेदनशील इलाकों में राज्य सुरक्षा बलों की तैनाती से हिंसा को कम करने में मदद मिली है। सिंह ने यह भी कहा कि विभिन्न क्षेत्रों से विस्थापित हुए लोग अपने घरों को लौटने लगे हैं।

उन्होंने कहा, “लगभग सभी संवेदनशील इलाकों में राज्य सुरक्षा बलों की तैनाती करीब-करीब हो चुकी है। भगवान की कृपा से, हिंसा की खबरें घटी हैं तथा फौबाकचाओ, दोलाईथाबी, सुगनू और सेरोउ के विस्थापित लोग अपने मूल स्थानों पर लौटने लगे हैं।”

पिछले साल मई में पहली बार दो समुदायों के बीच जातीय झड़पें शुरू होने के बाद से मणिपुर बार-बार हिंसा की चपेट में आ रहा है। हिंसा में तब से अब तक कुल 219 लोग मारे जा चुके हैं।

भाषा

प्रशांत राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)