Agneepath scheme: PM Modi is holding a meeting with the three army

अग्निपथ योजना : पीएम मोदी तीनो सेना प्रमुखों के साथ कर रहे बैठक, योजना के क्रियान्वयन पर हो सकती है चर्चा

PM Modi meeting with the three army chief : केंद्र सरकार सेना में भर्ती को लेकर बनाई गई अग्निपथ योजना को लेकर देश में कई प्रकार की

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : June 21, 2022/7:45 pm IST

नई दिल्ली : PM Modi meeting with the three army chief : केंद्र सरकार सेना में भर्ती को लेकर बनाई गई अग्निपथ योजना को लेकर देश में कई प्रकार की प्रतिक्रियां देखने को मिल रही है। देश में कई जगहों पर इस योजना के विरोध में लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीनों सेना प्रमुखों के साथ अहम बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में तीनों सेना प्रमुखों के पीएम मोदी से अलग-अलग मुलाकात कर अग्निपथ योजना के साथ-साथ इसके कार्यान्वयन की अपनी योजना के बारे में जानकारी देने की संभावना है।

यह भी पढ़े : अच्छी खबर: अब राशन लेने के लिए नहीं लगना पड़ेगा लाइन, सरकार शुरु करने जा रही है ये योजना 

योजना के क्रियान्वयन के विभिन्न पहलुओं पर होगी बात

PM Modi meeting with the three army chief : जानकारी के मुताबिक, तीनों सेना प्रमुखों की प्रधानमंत्री से योजना के क्रियान्वयन के विभिन्न पहलुओं पर बात होगी। बता दें कि प्रधानमंत्री और सेना प्रमुखों के बीच बैठकों के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया था। 14 जून को नए सैन्य भर्ती मॉडल की घोषणा के बाद देश के कई हिस्सों में हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इसके मद्देनजर यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है।

यह भी पढ़े : President Election 2022 : यशवंत सिन्हा बने राष्ट्रपति उम्मीदवार, विपक्ष की लीडरशिप जा रही ममता के हाथ में? 

साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के युवा हो सकेंगे भर्ती

PM Modi meeting with the three army chief : अग्निपथ योजना में साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के बीच के युवाओं को केवल चार वर्ष के लिए भर्ती करने का प्रावधान है, जिसमें से 25 प्रतिशत को 15 और वर्षों तक बनाए रखा जाएगा। योजना के विरोध के कुछ दिनों बाद सरकार ने 2022 में भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा 23 वर्ष तक बढ़ा दी थी। नई योजना के तहत भर्ती होने वाले कर्मियों को ‘अग्निवर’ के रूप में जाना जाएगा।

यह भी पढ़े : मजदूरी कर रहे दो युवक नदी में डूबे, दोनों की हुई मौत, गोताखोरों की मदद से निकाले गए शव 

PM Modi meeting with the three army chief : कई विपक्षी दलों के साथ-साथ सैन्य दिग्गजों ने 75 प्रतिशत रंगरूटों के चार साल के कार्यकाल पर सवाल उठाते हुए इस योजना की आलोचना की है। वहीं, सरकार इस योजना का पुरजोर बचाव करते हुए कह रही है कि सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए परिवर्तनकारी सुधार उपाय युवाओं को राष्ट्र की सेवा करने का अवसर प्रदान करेगा।

read more: आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें